5 Dariya News

टी20 करियर को लेकर बोले रोहित शर्मा, अभी यह फॉर्मेट छोड़ने का इरादा नहीं

5 Dariya News

गुवाहाटी 09-Jan-2023

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि 2024 टी20 विश्व कप से पहले उनकी टी20 प्रारूप को छोड़ने की कोई योजना नहीं है। साथ ही सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को टी20 कप्तानी सौंपे जाने की अटकलें भी खारिज कर दी। 7 दिसंबर को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लगने के बाद रोहित मंगलवार को गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे के जरिए प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने के लिए तैयार हैं। 

उस चोट ने उन्हें तीसरे वनडे, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट और साथ ही श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टी20 श्रृंखला से बाहर कर दिया था। उनकी अनुपस्थिति में, पांड्या ने इस महीने की शुरूआत में भारत को 2-1 से श्रृंखला जीत दिलाई। उन्होंने कहा, सबसे पहले, बैक-टू-बैक मैच खेलना संभव नहीं है। 

आपको खिलाड़ियों (सभी प्रारूप खिलाड़ियों को) पर्याप्त ब्रेक देने की आवश्यकता है। मैं निश्चित रूप से उसमें भी शामिल हूं। हमारे पास न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैच हैं। हम देखेंगे कि आईपीएल के बाद क्या होता है। मैंने इस प्रारूप को छोड़ने का फैसला नहीं किया है। 

रोहित ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाहर होने को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया। श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती वनडे से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा कि बुमराह श्रृंखला में नहीं खेलेंगे, गेंदबाजी लचीलापन बनाने के लिए कुछ और समय की आवश्यकता है। 

इसमें कहा गया है कि बुमराह की अनुपस्थिति में कोई विकल्प नहीं होने के कारण एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया गया है, जिससे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज की प्रतिस्पर्धी क्रिकेट वापसी में और देरी हो रही है, जो सितंबर 2022 से पीठ की चोट के कारण बाहर है। उन्होंने आगे कहा, गेंदबाज एनसीए में हर समय वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। 

जब वह पूरी तरह से फिट हो जाएंगे, तो गेंदबाजी करना शुरू करेंगे। अगर बुमराह को कोई भी परेशानी होती है, तो हमें इसके बारे में बहुत सतर्क रहना होगा। हमने यही किया। भारतीय कप्तान ने कहा, हमारे लिए यह निर्णय लेना बहुत महत्वपूर्ण था कि उन्हें बाहर निकाला जाए क्योंकि जब हमने उनका नाम (टीम में) रखा था, तो वह अपना काम पूरा करने की प्रक्रिया में थे। 

वह नेट्स में गेंदबाजी कर रहे थे, तो थोड़ा असहज महसूस कर रहे थे। इसलिए, हमें उसे बाहर करना पड़ा। हमें उनसे बहुत सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि विश्व कप से पहले उन्हें बड़ी चोट लगी थी।"रोहित ने यह भी पुष्टि की है कि दाएं हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल मंगलवार को गुवाहाटी में उनके साथ बल्लेबाजी की शुरूआत करेंगे, जिसका अर्थ है बाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना होगा। 

उन्होंने दिसंबर 2022 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ सनसनीखेज 210 रन बनाए थे। उन्होंने कहा, दोनों सलामी बल्लेबाजों (गिल और किशन) ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन यह देखते हुए कि दोनों किस तरह से प्रदर्शन कर रहे हैं, मुझे लगता है कि यह उचित है कि हम गिल को अच्छा प्रदर्शन करने का मौका दें क्योंकि पिछले (कुछ) मैचों में गिल ने बहुत कुछ हासिल किया है।