5 Dariya News

किश्तवाड़ प्रशासन, केडीए ने पर्यटन व्यापार परिदृश्य पर चर्चा हेतु हितधारकों के साथ बैठक की

5 Dariya News

किश्तवाड़ 08-Jan-2023

किश्तवाड़ जिला प्रशासन ने किश्तवाड़ विकास प्राधिकरण के सहयोग से रविवार को जिले में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने हेतु रोडमैप पर चर्चा हेतु मीडियाकर्मियों, पर्यटन उद्यमियों, पर्वतारोहियों, व्लॉगर्स, होटल व्यवसायियों, व्यापारियों, ट्रांसपोर्टरों और संबंधित विभागों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ एक इंटरैक्टिव बैठक की। 

बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त डॉ. देवांश यादव ने की। शुरुआत में, प्रतिभागियों को अवगत करवाया गया कि जिला प्रशासन किश्तवाड़, केडीए के सहयोग से, आने वाले महीनों में जिले के विभिन्न स्थलों पर पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु विभिन्न साहसिक गतिविधियों की शुरुआत करने जा रहा है और इस संबंध में ऋषिकेश और अन्य खिलाड़ियों के साहसिक खेल संचालक जिले में साहसिक खेलों की संभावना तलाशने के लिए पर्यटन उद्योग से आमंत्रित किया गया है।

इस अवसर पर, निजी खिलाड़ियों सहित विभिन्न हितधारकों ने जिले के विभिन्न संभावित पर्यटन स्थलों और पर्यटन के अवसरों के बारे में जानकारी दी, जिनका उपयोग जिले में पर्यटन परिदृश्य को बढ़ावा देने और युवाओं के लिए आय और रोजगार सृजित करने के लिए किया जा सकता है।इस अवसर पर बोलते हुए, उपायुक्त ने जिले की विशाल पर्यटन क्षमता का दोहन करने के लिए सभी तिमाहियों से ठोस प्रयासों का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि एक समावेशी जिला पर्यटन योजना जिले के पर्यटन परिदृश्य को बढ़ावा देने और उन्नत करने में सहायक साबित हो सकती है।किश्तवाड़ विशिष्ट पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए, डीसी ने स्थानीय संस्कृति, कला को बढ़ावा देने और क्षेत्र को जम्मू-कश्मीर के पर्यटन मानचित्र पर पेश करने के लिए गाइड के रूप में स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित करने के अलावा सभी हितधारकों को शामिल करते हुए एक व्यावहारिक कार्य योजना तैयार करने का आह्वान किया। 

उन्होंने कहा कि मीडियाकर्मियों, व्यापारियों, होटल व्यवसायियों, ट्रांसपोर्टरों, व्लॉगर्स सहित निजी खिलाड़ियों को अछूते क्षेत्रों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।उपायुक्त ने सुविधाओं के उन्नयन का भी आह्वान किया ताकि जिले में आने वाले पर्यटकों को सुखद और यादगार अनुभव सुनिश्चित हो सके।

बैठक में एडीडीसी शाम लाल, एडीसी किशोरी लाल शर्मा, जेडी प्लानिंग मोहम्मद इकबाल, सीईओ केडीए इंदरजीत परिहार, एसडीएम पाडर डॉ. ऋषि शर्मा, एसीआर वरुणजीत सिंह चाड़क, एसीडी अतुल दत्त शर्मा, ऋषिकेश के एडवेंचर स्पोर्ट्स संचालक, मीडियाकर्मी और व्यापारी उपस्थित थे।