5 Dariya News

प्रोफेसर तारा नाथ द्वारा दोहा की एक पुस्तक ’तारा दोहावली‘ जीडीसी उधमपुर में जारी की गई

5 Dariya News

उधमपुर 08-Jan-2023

उधमपुर में साहित्यिक खजाने और गतिविधियों को बढ़ाने के एक हिस्से के रूप में, ‘मेरी मित्र मंडलीः-एक साहित्यिक क्रांति‘ ने आज गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज उधमपुर के सम्मेलन हॉल में आयोजित विमोचन समारोह में प्रो. तारानाथ द्वारा लिखित दोहों की एक पुस्तक ‘तारा दोहावली‘ का विमोचन किया।

पुस्तक विमोचन समारोह कवि प्रो. तारानाथ, उनके परिवार के सदस्यों, मेरी मित्र मंडली के सदस्यों और साहित्यकारों और पुस्तक प्रेमियों की उपस्थिति में महाकाव्य कवि श्री प्रकाश प्रेमी जी द्वारा किया गया। मंडली के अध्यक्ष सुरजीत होश बडसाली ने अपने स्वागत भाषण में मंडली की अब तक की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि मंडली जनता में साहित्यिक चेतना जगाने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्य अतिथि, डोगरी के महाकाव्य कवि प्रकाश प्रेमी जी ने कहा कि डोगरी गाथागीत ‘‘सुर-लहरी‘‘ पर पहली पुस्तक के बाद प्रोफेसर तारा नाथ की दूसरी पुस्तक तारा दोहावली एक सराहनीय प्रयास है, जिसकी सराहना की जानी चाहिए साथ ही साहित्य प्रेमियों को भी इस पुस्तक में संकलित दोहों को पढ़ना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि उधमपुर में मंडली का उदय इक्कीसवीं सदी की एक प्रमुख साहित्यिक घटना है। मंडली का जो कार्य है वह साहित्य के क्षेत्र में किया है और उसका प्रभाव आने वाली पीढ़ियां देखेंगी।कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण मोहिंदर पंचरवी द्वारा प्रोफेसर तारा नाथ जी की दोहावली के दोहों का गायन रहा।

मंच संयोजन अजय अनंत ने किया।इस कार्यक्रम में मंडली के सदस्यों के अलावा अनेक साहित्यकार एवं साहित्य प्रेमी, युवा आकांक्षी एवं भावी साहित्यकार भी उपस्थित थे।अंत में मंडली के उपाध्याय नीरज शर्मा ने श्रोताओं एवं उपस्थित सभी का आभार व्यक्त किया।