5 Dariya News

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए अमृतसर शहर के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए खर्च किए जाएंगे 100 करोड़ रुपए : डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर

बिजली के खंबों पर लगायी नाजायज केबलें हटाई जाएं - बिजली मंत्री

5 Dariya News

अमृतसर 07-Jan-2023

जी-20 सम्मलेन के लिए की जा रही तैयारियों की रिविऊ मीटिंग करते हुए स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर और लोक निर्माण एवं बिजली मंत्री पंजाब ने ज़िला अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुये हिदायतें जारी की कि सभी काम समय रहते पूरे होने चाहिए और किसी किस्म की भी लापरवाही बरतने वाले अधिकारी को बख़्शा नहीं जायेगा।

इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुये स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. निज्जर ने बताया कि जी-20 सम्मेलन मार्च 2023 में पवित्र नगरी अमृतसर में संभावित तौर पर 15 से 17 मार्च, 2023 को होने जा रहा है। इस जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रमुख देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि यह राज्य के लिए बड़े मान की बात है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह समागम पंजाब में होने जा रहा है।

डॉ. निज्जर ने जी-20 शिखर सम्मेलन की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये बताया कि अमृतसर शहर के सौंदर्यीकरण के लिए विकास कामों पर तकरीबन 100 करोड़ रुपए ख़र्च किये जाएंगे। स्थानीय निकाय मंत्री ने खुलासा किया कि इस अंतरराष्ट्रीय समागम से जहाँ पंजाब विश्व पर्यटन के नक्शे पर उभरेगा वहीं साथ ही निवेश को बढ़ावा मिलने की संभावना है। 

डॉ. निज्जर ने शहर की सुंदरता और प्रारंभिक ढांचा मज़बूत करने के लिए किये जाने वाले कामों का विवरण देते हुये कहा कि शहर के अंदर जो भी काम किये जाएंगे वह शहरवासियों की ज़रूरत के मुताबिक मज़बूत और बढ़िया गुणवत्ता वाले काम होंगे।

स्थानीय निकाय मंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि बी. आर. टी. एस. के रास्ते क दौरान जहाँ भी गरिलें टूटीं हुई हैं, तुरंत नयी लगाई जाएँ और बीर. आर. टी. एस. के रास्ते में बने खड्डों को भरा जाये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को शहर की ट्रैफ़िक व्यवस्था दुरुसत करने के भी आदेश दिए। 

उन्होंने कहा कि अमृतसर शहर की छवि को बदला जायेगा।मीटिंग को संबोधन करते हुए लोक निर्माण और बिजली मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ. ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि सरकारी बिजली के खंबों पर लगे नाजायज केबल तारों को तुरंत हटाया जाये। 

उन्होंने बताया कि इन तारों से शहर के अक्स पर काफ़ी बुरा प्रभाव पड़ता है और जगह-जगह पर बिजली के जाल फैले हुए हैं। उन्होंने बिजली के अधिकारियों को कहा कि निधार्रित समय के अंदर-अंदर इन बिजली के जालों को हटाया जाये और सड़कों की क्रॉसिंग पर लगी बिजली की तारों को भी दुरुसत किया जाये। 

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि पी. डब्ल्यू. डी. की  ज़मीनों पर हुए नाजायज कब्ज़े भी तुरंत हटाए जाएँ।मीटिंग के उपरांत कैबिनेट मंत्री डॉ. निज्जर और कैबिनेट मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ द्वारा जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान तय किये गए रूट का दौरा भी किया और अलग- अलग स्थानों पर होने वाले कामों के बारे अधिकारियों को निर्देश भी दिए। 

इस मीटिंग में कमिशनर नगर निगम श्री सन्दीप ऋषि, चेयरमैन ज़िला योजना कमेटी स. जसप्रीत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर शहरी विकास श्रीमती अमनदीप कौर, एस. सी. स. इन्द्रजीत सिंह, एक्सीऐन स. इन्द्रजीत सिंह, चीफ़ इंजीः पी. एस. पी. सी. एल. बाल कृष्ण, डिप्टी चीफ़ इंजी जतिन्दर सिंह, इंजीः राजीव पराशर, इंजीः जगजीत सिंह, इंजीः बलकार सिंह के इलावा अन्य ज़िला अधिकारी भी मीटिंग में उपस्थित थे।