5 Dariya News

उपराष्ट्रपति ने एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का उद्घाटन किया

जगदीप धनखड़ ने राष्ट्र निर्माण में एनसीसी के योगदान की सराहना की

5 Dariya News

नई दिल्ली 07-Jan-2023

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने 7 जनवरी, 2023 को नई दिल्ली में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर 2023 का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया। इस अवसर पर सेना, नौसेना और वायु सेना के तीनों विंगों से निर्मित एनसीसी कैडेटों के एक दल ने उपराष्ट्रपति को सलामी गारद दी। उपराष्ट्रपति ने परेड का भी निरीक्षण किया।श्री जगदीप धनखड़ ने कैडेटों को संबोधित करते हुए युवा छात्रों में चरित्र, भातृत्व और निस्वार्थ सेवा की भावना पैदा करके राष्ट्र निर्माण में एनसीसी के योगदान की सराहना की। 

उन्होंने कहा कि एनसीसी ने वर्षों से प्रेरित और अनुशासित युवाओं का वास्तव में एक गतिशील और विविध कैडर का निर्माण किया है जो जीवन के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं।उपराष्ट्रपति ने कहा कि विश्व के सबसे बड़ा युवा संगठन एनसीसी के लिए और विशेष रूप से कर्तव्य पथ पर अमृतकाल में निष्पादन करने वाले कैडेटों के लिए यह हमेशा स्मरण करने वाला क्षण होगा।

श्री जगदीप धनखड़ ने "हॉल ऑफ फेम" का भी अवलोकन किया, जिसे हाल ही में पुनर्निर्मित किया गया है और फ्लैग एरिया का भी दौरा किया, जहां उन्होंने युवा कैडेटों को अपने-अपने राज्यों के बारे में जानकारी देते हुए सुना और उनके द्वारा तैयार किए गए फ्लैग ऐस में प्रदर्शित विभिन्न सामाजिक विषयों की सराहना की।इस अवसर पर डीजी एनसीसी लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने उपराष्ट्रपति को एनसीसी एलुमनी एसोसिएशन की सदस्यता प्रदान की।

74वां राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) गणतंत्र दिवस शिविर (आरडीसी) 2023 दो जनवरी, 2023 को दिल्ली कैंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में आरंभ हुआ। सभी 28 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशों की 710 लड़कियों सहित कुल 2,155 कैडेट महीने भर चलने वाले इस शिविर में भाग ले रहे हैं।इस शिविर में युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 19 मित्र देशों के कैडेट और अधिकारी भी सहभागिता करेंगे।

शिविर में सहभागिता करने वाले कैडेट सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं, राष्ट्रीय एकता जागरूकता कार्यक्रमों और विभिन्न संस्थागत प्रशिक्षण प्रतियोगिताओं जैसे कई कार्यकलापों में हिस्सा लेंगे। 26 जनवरी, 2023 को गणतंत्र दिवस परेड में दो एनसीसी मार्चिंग दल भाग लेंगे। विविध प्रकार के और इसके लिए आवश्यक कार्यकलाप 28 जनवरी, 2023 की सायं प्रधानमंत्री की रैली के साथ संपन्न होंगे।