5 Dariya News

25वीं अरेबियन गल्फ फुटबॉल चैंपियनशिप इराक में शुरू

5 Dariya News

बगदाद 07-Jan-2023

25वीं अरेबियन गल्फ कप 2023 की शुरूआत दक्षिणी इराकी शहर बसरा में हुई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने शुक्रवार को उद्घाटन समारोह में खाड़ी चैंपियनशिप की शुरुआत की घोषणा करते हुए कहा कि यह समारोह 'खाड़ी अरब भाइयों के बीच भाईचारे' का प्रतीक है। 

उद्घाटन समारोह के बाद इराक और ओमान के बीच उद्घाटन मैच बिना गोल के ड्रॉ पर समाप्त हुआ। इराकी राष्ट्रीय टीम यमन, सऊदी अरब और ओमान के साथ ग्रुप ए में है, जबकि दूसरे समूह में बहरीन, कुवैत, कतर और संयुक्त अरब अमीरात की फुटबॉल टीमें शामिल हैं। 

कतर ने 2019 में टूर्नामेंट के 24वें सीजन की मेजबानी की थी, जिसे कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण बाद में निलंबित कर दिया गया था। 1970 में स्थापित टूर्नामेंट इराकी राजधानी बगदाद द्वारा 1979 में अपने 5वें सीजन की मेजबानी करने के बाद पहली बार इराक लौटा। 

इराक को उम्मीद है कि चल रहा गल्फ कप क्षेत्रीय गतिविधियों में देश की वापसी दिखाने का एक अवसर होगा। समारोह में इराकी संसद के अध्यक्ष मोहम्मद अल-हलबौसी, फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो और खाड़ी देशों में फुटबॉल संघों के प्रमुखों ने भाग लिया।