5 Dariya News

एसीबी, जिला प्रशासन ने किश्तवाड़ में डीडीओ, निष्पादन एजेंसियों के अधिकारियों हेतु कार्यशाला आयोजित की

5 Dariya News

किश्तवाड़ 06-Jan-2023

किश्तवाड़ जिला प्रशासन के सहयोग से भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने गुरुवार को यहां डीसी कार्यालय परिसर के कॉन्फ्रेंस हॉल में निष्पादन एजेंसियों के अधिकारियों और सरकारी विभागों के आहरण संवितरण अधिकारियों हेतु एक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला की अध्यक्षता निदेशक, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो जम्मू-कश्मीर आनंद जैन ने की।

कार्यशाला का आयोजन कार्य निष्पादन एजेंसियों को पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त प्रथाओं से परिचित कराने के लिए किया गया, जिसमें सार्वजनिक खरीद के लिए जीईएम पोर्टल का उपयोग करते समय विकासात्मक कार्यों के रिकॉर्ड के रखरखाव में चूक, महत्व और मुद्दों, और भूमिका, और विभागीय सतर्कता अधिकारी की जिम्मेदारी शामिल है।

कार्यशाला में उपायुक्त डॉ. देवांश यादव, एआईजी (नीति) एसीबी जम्मू-कश्मीर संदीप वजीर, एसएसपी किश्तवाढ़ शफकत हुसैन भट्ट, एडीडीसी किश्तवाड़ शाम लाल, एडीसी/जिला सतर्कता अधिकारी किश्तवार किशोरी लाल शर्मा, जेडी-प्लानिंग मोहम्मद इकबाल, एआईजी जम्मू-कश्मीर कुलवंत जसरोटिया, एआईजी (नीति) एसीबी जेएंडके जीएस घुमन, एसएसपी डीकेआर एसीबी जेएंडके मुश्ताक चैधरी, मुख्य लेखा अधिकारी एसीबी शोएब भट्ट, जिला और क्षेत्रीय अधिकारी, पूर्व एनएस, एईई, एई, जेई और निष्पादन विभागों के तकनीकी कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रारंभ में, एआईजी (नीति) एसीबी जेएंडके, संदीप वजीर ने स्वागत प्रस्तुति दी और प्रतिभागियों को कार्यशाला की विस्तृत जानकारी दी। निदेशक एसीबी ने सरकारी खजाने को अनावश्यक नुकसान से बचाने के लिए अधिकारियों को सार्वजनिक खरीद के लिए जीईएम का सख्ती से उपयोग करने के अलावा बाजार सर्वेक्षण करने और रिवर्स नीलामी को अपनाने के लिए कहा। 

कार्यक्रम के दौरान, अधीनस्थों के खिलाफ जांच के निष्पक्ष और समय पर संचालन हेतु अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं सहित विभागीय सतर्कता अधिकारियों की भूमिका और जिम्मेदारियों पर एक विस्तृत चर्चा हुई। डीवीओ को हिदायत दी गई कि वे केवल जवाबों के लिए निर्दिष्ट पोर्टल का उपयोग करें और हार्ड कॉपी भेजने से बचें।

कार्यशाला के दौरान ईमानदारी की शपथ भी दिलाई गई। एसीबी के विजिटिंग अधिकारियों और अन्य प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापन के साथ किश्तवाड़ के उपायुक्त द्वारा कार्यशाला का समापन किया गया। उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्यशालाओं का विकासात्मक कार्यों को निष्पादित करने और सार्वजनिक सेवाओं को पारदर्शी तरीके से वितरित करने में अत्यधिक महत्व होगा।