5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ राहुल पांडेय ने स्वरोजगार योजनाओं के तहत हुई प्रगति की समीक्षा की

5 Dariya News

कठुआ 06-Jan-2023

जिला विकास आयुक्त कठुआ राहुल पांडेय ने जिले में लागू की जा रही स्वरोजगार योजनाओं के तहत हुई प्रगति की समीक्षा के लिए आज संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई। बैठक के दौरान अधिकारियों ने उपायुक्त को अपने विभागों की स्वरोजगार योजनाओं के तहत लाभार्थियों के कवरेज की स्थिति के बारे में जानकारी दी।

प्रारंभ में, उपायुक्त ने विभिन्न विभागों जैसे रोजगार, बागवानी, कृषि, मत्स्य पालन, फूलों की खेती, हस्तशिल्प, हथकरघा, डूडा, एनआरएलएम, एससी/ओबीसी डिवेल्पमैंट बोर्ड और बैंक द्वारा जिले में स्वरोजगार सृजन के संबंध में की गई भौतिक प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। 

उपायुक्त ने हितधारक विभागों के अधिकारियों को पर्सन-जॉब फिट मॉडल के अनुरूप नौकरी चाहने वालों के कौशल को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा ताकि अधिक से अधिक युवाओं को उनके कौशल के अनुसार रोजगार मिल सके। उन्होंने बेरोजगार युवाओं को पर्याप्त सहायता देने का आह्वान किया ताकि वे दर्जी स्वरोजगार योजनाओं का लाभ उठा सकें। 

उन्होंने बैंकों को प्राथमिकता के आधार पर स्वरोजगार के मामलों के प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करने का भी निर्देश दिया। डीसी ने हितधारक विभागों को जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार सृजन योजनाओं और रास्ते के बारे में जागरूक करने के लिए पीआरआई की सक्रिय भागीदारी के माध्यम से पंचायत वार शिविर आयोजित करने का आह्वान किया।  बैठक में सीपीओ उत्तम सिंह, जीएम डीआईसी, एसीडी और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।