5 Dariya News

अटल डुल्लू ने जम्मू-कश्मीर के कृषि उत्पादों हेतु अधिकतम जीआई आवेदन दाखिल करने का आह्वान किया

यूटी की कृषि फसलों की जीआई टैगिंग पर कृषि-संबद्ध क्षेत्र के विशेषज्ञों-अधिकारियों की प्रारंभिक बैठक की अध्यक्षता की

5 Dariya News

जम्मू 05-Jan-2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने आज जम्मू-कष्मीर के कृषि उत्पादों के भौगोलिक संकेत टैगिंग के आवेदन पर कृषि-संबद्ध क्षेत्र के विशेषज्ञों और अधिकारियों की एक प्रारंभिक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में स्काॅस्ट कश्मीर/जम्मू के उपकुलपतियों, निदेशक कृषि कश्मीर/जम्मू, निदेशक बागवानी कश्मीर/जम्मू, तकनीकी अधिकारियों और अन्य संबंधितों ने व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन मोड के माध्यम से भाग लिया।

शुरुआत में, वाराणसी के जीआई विशेषज्ञ डॉ. रजनीकांत ने भारत में जीआई पंजीकरण प्रक्रिया और मामले के विवरण के प्रारूपण हेतु दिशानिर्देशों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने बताया कि जीआई उन उत्पादों पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक चिन्ह है जिनकी एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति होती है और यह क्षेत्र में अच्छी गुणवत्ता या प्रतिष्ठा सुनिश्चित करता है।

उन्होंने अधिकृत उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण के लिए लागू प्रत्येक चरण के बारे में बताया, जिसमें एक आवेदन दाखिल करना, प्रारंभिक जांच और परीक्षा, कारण बताओ नोटिस जारी करना, विज्ञापन, पंजीकरण के लिए विरोध, पंजीकरण, नवीनीकरण, अधिसूचित वस्तुओं के लिए अतिरिक्त सुरक्षा और अपील शामिल है।

उन्होंने बैठक में कहा कि पंजीकरण प्रक्रिया में प्रत्येक चरण ऐतिहासिक साक्ष्य और प्रमाणों के साथ-साथ तैयार संदर्भ के लिए उत्पादों के प्रदर्शन के साथ महत्वपूर्ण है और कहा कि कुछ भौगोलिक संकेत हैं, जिनका पंजीकरण कानून द्वारा निषिद्ध है। बैठक में बताया गया कि जम्मू-कश्मीर से जीआई टैगिंग के लिए 23 फसलों या उत्पादों की अस्थायी रूप से पहचान की गई है और जीआई प्रमाणन के लिए आवेदन करने हेतु इन उत्पादों के लिए तकनीकी कार्य समूहों का गठन किया गया है। 

जीआई टैगिंग के क्षेत्र में डॉ. रजनीकांत के व्यापक अनुभव की सराहना करते हुए एसीएस ने कहा कि डॉ. कांत की प्रस्तुति कार्यकारी समूहों को किसी विशेष उत्पाद के अंतिम जीआई आवेदन से पहले अच्छी तरह से अध्ययन करने में मदद करेगी। डुल्लू ने संबंधितों को एक मार्गदर्शन नोट तैयार करने के लिए भी कहा ताकि अधिकतम जीआई आवेदन दायर किया जा सके और उसके अनुसार आगे बढ़ाया जा सके ताकि किसी भी फसल या उत्पाद को अस्वीकार करने की संभावना कम हो।

उन्होंने कहा कि मार्गदर्शन नोट जम्मू-कश्मीर से उत्पादों के जीआई पंजीकरण दाखिल करने के लिए एक मॉडल होगा और आगे जीआई अनुप्रयोगों के लिए स्पष्टीकरण, यदि कोई हो, के लिए तकनीकी सुविधा समिति के सदस्यों के साथ साझा किया जाएगा। 

उन्होंने संबंधितों से सरकार और अन्य हितधारकों के समर्थन के साथ किसानों को उनकी फसलों के लिए जीआई टैग के बारे में बताने के लिए जागरूकता और संवेदीकरण अभियानों का भी आग्रह किया।