5 Dariya News

एनवाईएफ में यूटी का प्रतिनिधित्व करने वाले कलाकार राजदूत के रूप में काम करते हैं : सरमद हफीज

यूथ फेस्टिवल के 80 सदस्यीय दल को झंडी दिखाकर रवाना किया

5 Dariya News

जम्मू 05-Jan-2023

सचिव, युवा सेवा एवं खेल, सरमद हफीज ने कहा कि जम्मू और कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों से आए युवा कलाकार विभिन्न जिलों का प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रीय परिदृश्य में यूटी के राजदूत के रूप में काम करते हैं। युवा कलाकार शांति, सद्भाव और समृद्धि के संदेशवाहक हैं। 

इस अवसर पर, सरमद हफीज ने 12 से 16 जनवरी, 2023 तक कर्नाटक के हुगली में आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित राष्ट्रीय युवा महोत्सव में यूटी का प्रतिनिधित्व करने वाले 80 सदस्यीय दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर, निदेशक युवा सेवा एवं खेल जेएंडके सुभाष चंद्र चिब, संयुक्त निदेशक युवा सेवा एवं खेल जम्मू सुरम चंद शर्मा, संयुक्त निदेशक युवा सेवा एवं खेल कष्मीर बशीर अहमद और जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी उपस्थित थे।

सरमद हफीज ने 5 दिवसीय कार्यक्रम को बेहतरीन तरीके से आयोजित करने हेतु आयोजकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यूथ फेस्टिवल प्रतिभागियों के बीच भावना पैदा करने और भाईचारा और एकजुटता बनाने के लिए लॉन्चिंग पैड के रूप में काम करते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार केंद्र शासित प्रदेश में युवा गतिविधियों और खेलों को बढ़ावा देने हेतु प्रतिबद्ध है।

इससे पूर्व, निदेशक युवा सेवा एवं खेल ने स्वागत भाषण दिया और इस अवसर की शोभा बढ़ाने हेतु मुख्य अतिथि का आभार व्यक्त किया। इससे पहले, दोनों संभागों के विभिन्न जिलों से आए युवा और अनुभवी कलाकारों ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन किया।

यह कार्यक्रम युवा सेवा एवं खेल जम्मू-कश्मीर विभाग के तत्वावधान में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का निर्णय कला, संस्कृति और भाषा अकादमी के पूर्व सांस्कृतिक अधिकारी बिशन दास, अंतु कोतवाल, लोक गायक और रवि शर्मा कोरियोग्राफर द्वारा लिया गया। 

राष्ट्रीय एकता की अवधारणा, युवाओं के बीच सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 12 से 16 जनवरी तक स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाने के लिए भारत में राष्ट्रीय युवा महोत्सव हर साल मनाया जाता है। भारत के विभिन्न राज्यों के युवा एक साझा मंच पर अपनी सांस्कृतिक शक्ति का प्रदर्शन करते हैं।

अंतर-जिला महोत्सव में केंद्र शासित प्रदेश के विभिन्न जिलों से कुल 524 युवा कलाकारों ने भाग लिया, जिनमें से अधिकारियों सहित 80 सदस्यीय दल को एनवाईएफ के लिए चुना गया है। प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों के लिए चयनित टीमों में बांदीपोरा जिले के कलाकारों के लोक गीत, डोडा और श्रीनगर जिलों के लोक नृत्य शामिल हैं, जबकि गैर-प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों में क्रमशः बडगाम जिले और भरतनाट्यम से एक नाटक और डोडा और किश्तवाड़ जिलों से स्थानान्तरण होता है।