5 Dariya News

आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों से निपटने के लिए पुलिस बलों को स्मार्ट बलों में बदलना होगा : नित्यानंद राय

5 Dariya News

नई दिल्ली 05-Jan-2023

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने गुरुवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में जांच एजेंसियों के प्रमुखों के तीसरे द्विवार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय पुलिस बलों को आवश्यक बौद्धिक, भौतिक और संगठनात्मक संसाधनों से लैस करके पुलिस के साथ-साथ आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने के लिए स्मार्ट बलों के रूप में बदलना हमारा दायित्व है। 

अपने संबोधन में नित्यानंद राय ने कहा, "वर्तमान में अपराधों में बदलते हुए प्रतिरूपों को ध्यान में रखते हुए जांच में वैज्ञानिक सहायता का इस्तेमाल आज की आवश्यकता है। पुलिस को स्वयं को फोरेंसिक्स व पुलिस संबंधित कम्प्यूटर अनुप्रयोगों (ऐप्लकेशन) पर अपडेट रखना पड़ेगा, ताकि नवीनतम तकनीकों का उपयोग सही दिशा व उपयुक्त समय पर होता रहे।"

नित्यानंद राय ने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह देश की आन्तरिक सुरक्षा की मजबूती को देश के विकास के साथ देखते हैं। गृहमंत्री का मानना है कि यदि आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करना है तो पुलिस को आधुनिक करना पड़ेगा, उसे सक्षम बनाने के लिए प्रशिक्षित करना पड़ेगा, अच्छी टेक्नोलॉजी से लैस करना पड़ेगा और सहायता के लिए एक अच्छा सिस्टम बनाना पड़ेगा और यह सिस्टम व रणनीति सातत्यपूर्ण होनी चाहिए।

गृह राज्यमंत्री ने कहा कि बीपीआरएंडडी अपनी स्थापना के समय से ही उत्तम कार्यप्रणालियों और मानकों के प्रोत्साहन द्वारा देश की पुलिस की क्षमता निर्माण, प्रशासनिक एवं सुधारात्मक सुधार, आधुनिकीकरण और उन्नयन की आवश्यकता के हर क्षेत्र के विकास में शामिल रहा है। 

उन्होंने बताया कि ब्यूरो देश भर में शांति, सद्भाव सुनिश्चित करने और कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने तथा भारतीय पुलिस के हर कदम का मार्गदर्शन एवं संवर्धन करने के लिए अनुकरणीय कार्य कर रहा है।