5 Dariya News

वित्तिय तौर पर साक्षर महिलाएं ही आर्थिक तौर पर हो सकती है स्वतंत्र: कोमल मित्तल

लिटरेरी सोसायटी व इंडियन कौंसिल ऑफ सोशल वेलफेयर की ओर से वित्तिय साक्षरता कार्यशाला आयोजित

5 Dariya News

होशियारपुर 05-Jan-2023

होशियारपुर लिटरेरी सोसायटी व इंडियन कौंसिल ऑफ सोशल वेलफेयर की ओर से महिलाओं के लिए वित्तिय साक्षरता कार्यशाला रघुनाथ मंदिर व जे.सी.टी चौहाल में आयोजित की गई। मिलाप बाल संघ द्वारा संचालित सिलाई केंद्र रघुनाथ मंदिर में आयोजित समागम में वहां की छात्राओं व अन्य महिलाओं को वित्तिय तौर पर जागरुक करने और विशेष तौर पर महिलाओं के लिए उपलब्ध बैंकिंग, वित्तिय और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। 

एच.डी.एफ.सी बैंक के सहयोग से आयोजित इस समागम में बैंक के अधिकारियों ने महिलाएं एवं छात्राओं को विस्तार से सरकारी की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं व वित्तिय धोखाधड़ी से सर्तक रहने के बारे में भी जागरुक किया।सूचना कमिश्नर पंजाब, खुशवंत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन करने हुए डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि वित्तिय साक्षरता हर किसी के जीवन का एक अनिवार्य पहलू है। 

उन्होंने कहा कि वित्तिय तौर पर साक्षर महिलाएं ही आर्थिक तौर पर स्वतंत्र हो सकती हैं। डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान महिलाओं को अपना बैंक खाता खुलवाने व सरकार की सामाजिक सुरक्षा प्रोग्रामों के बारे में जानकारी देते हुए, इन योजनाओं का फायदा लेने की भी अपील की।होशियारपुर लिटरेटर सोसायटी की अध्यक्ष सना के. गुप्ता ने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य जहां महिलाओं को वित्तिय रुप से साक्षर और स्वतंत्र बनने में मदद करना है, वहीं पैसे की संभाल कर उसको धोखाधड़ी से बचाना भी है। 

उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य महिलाओं को व्यवसाय शुरु करने या स्वरोजगार करने के लिए उपलब्ध विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में शिक्षित करना भी है। इस दौरान उन्होंने एच.डी.एफ.सी बैंक, चैरीटेबल संगठनों और जे.सी.टी का आभार व्यक्त किया। मौके पर मिलाप बाल संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि संस्था  समाज के आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग की लड़कियों को व्यवसायिक प्रशिक्षिण दे रही है और इन लड़कियों को विभिन्न कौशल प्रदान किए जाते हैं ताकि वे आर्थिक रुप से स्वतंत्रत जीवन यापन कर अपना करियर बना सकें। इस अवसर पर अविनाश भंडारी, कुमकुम सूद, डौली चीमा के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।