5 Dariya News

सरकारी कार्यालयों में सीनियर सिटीजन्स को दिया जाए पूरा सम्मान: कोमल मित्तल

डिप्टी कमिश्नर की अध्यक्षता में सीनियर सिटीजन्स को सुविधाएं देने व भलाई संबंधी जिला स्तरीय कमेटी की हुई बैठक

5 Dariya News

होशियारपुर 04-Jan-2023

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में सीनियर सिटीजन्स को सुविधाएं देने व भलाई संबंधी जिला स्तरीय कमेटी की वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही की बैठक की, जिसमें उन्होंने विभागों के प्रमुखों को हिदायत करते हुए कहा कि सरकारी कार्यालयों में बुजुर्गों का सम्मान बहाल रखा जाए। उन्होंने कहा कि सीनियर सिटीजन्स की समस्याओं का पहल के आधार पर हल किया जाए, ताकि उनको किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। इस मौके पर उनके साथ सी.जे.एम-कम-सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी अपराजिता जोशी भी मौजूद थे।  

डिप्टी कमिश्नर ने बैठक के दौरान पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि सीनियर सिटीजन्स एक्ट-2012 के अंतर्गत पुलिस थानों में सीनियर सिटीजन्स की सुविधा के लिए लगाए जाने वाले पांच तरह की रजिस्टरों को मेंटेन करना यकीनी बनाया जाए। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिले के समूह बैंकों को निर्देश दे कि बैंकों में सीनियर सिटीजन्स को पूरा सम्मान दिया जाए व उनके काम पहल के आधार पर किए जाएं। 

उन्होंने सचिव आर.टी.ए व जिला पुलिस को निर्देश देते हुए कहा कि वे सरकारी बसों में सीनियर सिटीजन्स की रिजर्व सीट पर केवल सीनियर सिटीजन्स का बैठना यकीनी बनाएं, इसके अलावा प्रैशर हार्नों पर सख्ती से कार्रवाई की जाए, क्योंकि यह प्रैशर हार्न बुजुर्गों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। उन्होंने सेवा केंद्र इंचार्ज को निर्देश दिए कि सेवा केंद्रों में सीनियर सिटीजन्स का काम पहल के आधार पर किया जाए, इसके अलावा इनकी अलग लाइन बनाई जाए।

उन्होंने सिविल सर्जन को भी सिविल अस्पताल होशियारपुर में लगने वाली लाइन में सीनियर सिटीजन्स को पहल के आधार पर पर्ची देने के निर्देश दिए।सी.जे.एम-कम-सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी अपराजिता जोशी ने सीनियर सिटीजन्स को नि:शुल्क कानूनी सहायता बारे में जानकारी मुहैया करवाई। उन्होंने कहा कि कोई समस्या आने पर या काउंसलिंग के लिए सीनियर सिटीजन्स कार्यालय के मोबाइल नंबर 96536-19595 पर संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिला कचहरी में सोमवार से शुक्रवार पर्मानेंट लोक अदालत लगती है, जहां वे अपने से जुड़े मामलों को रख सकते हैं।  इस मौके पर जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी(अतिरिक्त चार्ज) अमरजीत सिंह भुल्लर, सीनियर सिटीजन्स कौंसिल के संरक्षक सुरजीत सिंह, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डा. सुनील अहीर, जिला लीड मैनेजर तरसेम सिंह पुरेवाल के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।