5 Dariya News

चाइना डोर बेचने व स्टोर करने वालों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई: कोमल मित्तल

डोर बेचने व स्टोर करने वालों के खिलाफ हैल्पलाइन नंबर 01882-247506 व 01882-247508 पर दी जा सकती है सूचना

5 Dariya News

होशियारपुर 04-Jan-2023

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जिले में चाइना डोर बेचने व खरीदने वालों पर सख्त कार्रवाई करते हुए इससे होने वाले हादसों को रोकने के लिए जरुरी कदम उठाए जाए। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में चाइना डोर की बिक्री को रोकने संबंधी जिला अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) दलजीत कौर, एस.पी(मुख्यालय)मंजीत कौर भी मौजूद थे।

डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान बच्चों के अभिभावकों को भी अपील करते हुए कहा कि प्रशासन जिले में चाइना डोर की बिक्री को रोकने संबंधी सख्त कार्रवाई कर सकता है लेकिन अभिभावकों की जिम्मेदारी भी बनती है कि वे अपने बच्चों को चाइना डोर से पतंग उड़ाने से रोकें और इससे होने वाले नुकसान के प्रति जागरुक करें।

डिप्टी कमिश्नर ने बैठक के दौरान  जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूल प्रिंसिपलों की हिदायत जारी की जाए कि वे बच्चों के अभिभावकों को चाइना डोर से होने वाले नुकसान के बारे में बताएं ताकि वे अपने बच्चों को जागरुक कर सकें। उन्होंने कहा कि जिले में पहले ही धारा 144 के अंतर्गत इसकी बिक्री पर पहले ही रोक के आदेश दिए जा चुके हैं लेकिन उनके ध्यान में आया है कि अभी भी कुछ लोग चाइना डोर की बिक्री कर रहे हैं, जिससे कई दुर्घटनाएं हो रही है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले में अगर कोई दुकानदार चाइना डोर बेच रहा है तो उसकी सूचना वे फोन नंबर 01882-247506 व 01882-247508 पर दे सकते हैं, उनका नाम व पता गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में इसके खिलाफ अभियान चला कर इसी बिक्री पर रोक लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

उन्होंने जिले के समूह एस.डी.एम्ज व ई.ओ. नगर परिषद व पंचायत को निर्देश देते हुए चैकिंग करने के लिए कहा है और हिदायत दी कि चाइना डोर बेचने व खरीदने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए।कोमल मित्तल ने कहा कि यह देखने में आया है कि बच्चे पतंग उड़ाने के लिए सिंथेटिक, प्लास्टिक से बनी चाइना डोर का प्रयोग करते हैं, जिससे गला व कान कटने की घटनाएं हो जाती है व कई बार इस डोर की चपेट में आकर दो पहिया वाहन चालक अक्सर जानलेवा हादसे के शिकार हो जाते हैं। 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा चाइना डोर में पक्षी भी फंस कर जक्ती या मौत का शिकार हो जाते हैं। मरे हुए पक्षियों व पेड़ों पर टंगे रहने के कारण बदबू से वातावरण भी दूषित होता है। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे चाइना डोर का इस्तेमाल न करें और अपने बच्चों को भी इस संबंधी जागरुक करें। इस मौके पर एस.डी.एम. दसूहा ओजस्वी अलंकार, एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह बैंस, सहायक कमिश्नर नगर निगम संदीप तिवारी के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।