5 Dariya News

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आईजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग और टेस्टिंग के इंतजामों की समीक्षा की

5 Dariya News

नई दिल्ली 02-Jan-2023

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में हालिया बढ़ोतरी के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच और परीक्षण की व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दौरा किया। स्वास्थ्य मंत्री ने 1 जनवरी से शुरू किए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण मेकनिजम और एयर सुविधा पोर्टल की समीक्षा की। 

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री ने एपीएचओ का भी दौरा किया और वहां मौजूद अधिकारियों से बातचीत की। मंडाविया ने इस अवसर पर कहा कि 6 उच्च जोखिम वाले देशों से भारत आने वाले यात्रियों को यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट अनिवार्य रूप से सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी, जबकि अन्य देशों से आने वाले यात्रियों की हवाई अड्डों पर रैंडमली जांच की जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि किसी भी पॉजिटिव केस की जीनोम सीक्वेंसिंग किसी भी नए वैरिएंट की ताकत को समझने के लिए तुरंत की जाए। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और अमेरिका जैसे कुछ देशों में कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या से उत्पन्न चुनौती को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 के नए और उभरते स्ट्रेन के खिलाफ तैयार रहने और सतर्क रहने के महत्व पर जोर दिया है।

उन्होंने अधिकारियों को पूरी तरह से मुस्तैद रहने का निर्देश दिया है और लोगों से कोविड के दिशा निर्देशों का पालन करने और कोरोना वैक्सीन डोज लेने का अनुरोध किया है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार उभरते हुए कोविड-19 परिदृश्य की प्रभावी तैयारी और प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रही है।