5 Dariya News

आईएलटी20 का यूएई में 13 जनवरी से होगा आगाज

5 Dariya News

दुबई 02-Jan-2023

फरवरी 2021 में अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने संयुक्त अरब अमीरात में खेले जाने वाले एक नए रोमांचक टी20 लीग 'इंटरनेशनल लीग टी20' (आईएलटी20) को मंजूरी दी थी, लेकिन कोविड पाबंदियों के चलते इसे लागू करने में एक साल लग गया। अब दुबई में 13 जनवरी से इसकी धमाकेदार शुरुआत होने जा रही है।

पहले सीजन के लिए फिक्स्चर की घोषणा की गई है, जिसमें दुबई कैपिटल्स 13 जनवरी को पहले मैच में अबु धाबी नाइट राइडर्स के साथ भिड़ेगी। नई लीग का फाइनल 12 फरवरी को खेला जाएगा। सभी छह टीमें, जिसमें दुबई कैपिटल्स, अबु धाबी नाइट राइडर्स, गल्फ जायंट्स, एमआई अमीरात, शारजाह वारियर्स और डेजर्ट वाइपर शामिल हैं, लीग चरण के दौरान दो बार एक-दूसरे का सामना करेंगे, जिसके बाद चार प्ले-ऑफ मैच होंगे।

अमीरात क्रिकेट बोर्ड के उपाध्यक्ष और एशियाई क्रिकेट परिषद के बोर्ड सदस्य खालिद अल जरूनी ने कहा, "हमारा बोर्ड (ईसीबी) इस नई टी20 लीग के साथ आगे बढ़ने के लिए बहुत उत्साहित है, जो हमें विश्वास है कि यूएई में क्रिकेट की वृद्धि और लोकप्रियता को बढ़ावा देगी। 

हम यह भी परिकल्पना करते हैं कि हमारे यूएई-आधारित खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें और ऐसे अवसरों के माध्यम से अपना नाम बनाएं।" मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लीग में प्रति टीम 2.5 मिलियन डॉलर की कुल सैलरी मैच है। यह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद इसे दुनिया का दूसरा सबसे अमीर टी20 टूर्नामेंट बनाता है।

सूत्रों के मुताबिक, लीग ने शीर्ष खिलाड़ियों के लिए 450,000 डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे यह आईपीएल के बाद खिलाड़ियों के लिए दूसरी सबसे आकर्षक टी20 लीग बन गई है। खिलाड़ियों को अन्य स्थानीय लीगों में मिलने वाली राशि का लगभग दोगुना भुगतान किया जाएगा। 

उनके द्वारा कमाए गए पैसे पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। यह ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग के बिल्कुल विपरीत है, जहां सबसे अधिक भुगतान पाने वाला खिलाड़ी प्रति सत्र 238,000 डॉलर से अधिक नहीं कमा सकता है। अब तक, शीर्ष खिलाड़ियों को भुगतान की जाने वाली राशि के मामले में केवल आईपीएल ही आईएलटी20 की बराबरी कर सकता है।

लीग की शुरुआत 13 जनवरी को एक कॉन्सर्ट से होगी, जहां बॉलीवुड और अंतर्राष्ट्रीय हस्तियों के परफॉर्म करने की उम्मीद है। सुपरस्टार रैपर बादशाह द्वारा गाया गया टीजर गाना टी20 लीग का एंथम सॉन्ग है। टूर्नामेंट में 84 अंतरराष्ट्रीय और 24 यूएई खिलाड़ी भाग लेंगे। फ्रेंचाइजी में अबु धाबी नाइट राइडर्स (कोलकाता नाइट राइडर्स), डेजर्ट वाइपर (लांसर कैपिटल), दुबई कैपिटल (जीएमआर), गल्फ जायंट्स (अडानी स्पोर्ट्सलाइन), एमआई अमीरात (रिलायंस इंडस्ट्रीज) और शारजाह वारियर्स (कैपरी ग्लोबल) शामिल हैं।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, "लीग ने खिलाड़ियों को सुरक्षित करने के लिए सभी बोर्डो के साथ चर्चा की है और उनके साथ काम करना जारी रखा है।" मैच दुबई, अबु धाबी और शारजाह में विश्व स्तरीय क्रिकेट सुविधाओं में खेले जाएंगे। संयोग से, आईएलटी20 में छह टीमों में से पांच का स्वामित्व भारतीयों के पास है।