5 Dariya News

गांव रोडे के प्रवासी पंजाबी परिवार के अवैध कब्जे वाली जमीन को पंजाब सरकार मुक्त कराएगी

प्रवासी पंजाबी मामलों के विभाग के कैबिनेट मंत्री द्वारा हर संभव कानूनी चराजोई करने की घोषणा

5 Dariya News

बाघापुराना/मोगा 29-Dec-2022

गांव रोडे के यूके रहते प्रवासी पंजाबी परिवार को उम्मीद बन गई है कि उनके अवैध कब्जे वाली जमीन को जल्द मुक्त कराकर उन्हें सौंप दिया जाएगा। इस मामले में आज पंजाब के प्रवासी पंजाबी मामलों के विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने गांव रोडे पहुंचकर पीड़ित परिवार को आश्वासन दिया है कि पंजाब सरकार इस मामले में हर संभव कानूनी कार्रवाई करेगी। इसके अलावा इस मामले में दोषी पाए जाने वाले हर अधिकारी व व्यक्ति के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कैबिनेट मंत्री श्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने आज गांव रोडे में संबंधित जमीन व मकान की सथिति को देखने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि ब्रिटेन निवासी स्वर्गीय हरनाम सिंह और उनकी पत्नी जसपाल कौर के पास 17.5 एकड़ जमीन और गांव का एक पुश्तैनी मकान है। जिस पर गांव के ही रसूखदार परिवार का अवैध कब्जा है। वर्ष 2019 में तहसील बाघापुराना में तैनात कुछ सरकारी अधिकारी भी अवैध कब्जा कराने में शामिल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवार पिछली सरकार के दौरान अपनी जमीन लेने के लिए दर दर पर भटकता रहा, लेकिन किसी ने हाथ नहीं पकड़ा। अंत में यूके निवासी हरनाम सिंह की मौत हो गई। अब यह लड़ाई उनके रिश्तेदार श्री सुरजीत सिंह लड़ रहे हैं। उन्होंने ऐलान किया कि पंजाब सरकार की तरफ से इस मामले में कानूनी कार्रवाई कर पीड़ित परिवार को उनकी जमीन और मकान वापस दिलाने के लिए हर संभव कोशिश की जाएगी। 

इसके अलावा इस मामले में शामिल हर अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी, भले ही उनमें से कुछ सेवानिवृत्त भी हो गए हों।  उन्होंने मौके पर मौजूद डिप्टी कमिश्नर श्रीमती पूनमदीप कौर को निर्देश दिए कि अगले दो दिनों में पीड़ित परिवार को उनके घर का कब्जा दिलाया जाए।

 कुलदीप सिंह धालीवाल ने सभी प्रवासी पंजाबियों से अपील करते हुए कहा कि कोई भी प्रवासी पंजाबी जो विदेश में बैठा है और उसका पंजाब से जुड़ा कोई मामला लंबित है तो उसके लिए यह आवश्यक नहीं है कि वह व्यक्तिगत रूप से पंजाब आए और हमारे सामने पेश होकर अपनी समस्या का समाधान चाहे।उन्होंने कहा कि प्रवासी पंजाबी गांवों में रहने वाले अपने रिश्तेदारों के माध्यम से हमें आवेदन दे सकते हैं और सरकार समय पर उनकी समस्याओं का समाधान करेगी।

प्रवासी मामलों के मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार प्रवासी भारतीयों के मामलों के लिए जल्द से जल्द विशेष फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने का प्रयास करेगी ताकि प्रवासी पंजाबियों के मामलों को कम से कम समय में निपटाया जा सके और समय और धन की बचत हो सके। उन्होंने कहा कि प्रवासी पंजाबियों की समस्याओं को सुनने के लिए पंजाब सरकार द्वारा जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जा रहे हैं जो एनआरआई पंजाबियों की शिकायतों आदि का समय पर और उचित समाधान सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कांग्रेसी नेता श्री प्रताप सिंह बाजवा पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने प्रवासी पंजाबी परिवारों की जमीनों को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के बजाय चोरों का साथ दिया। अब उन्हें सरकार की आलोचना करने के बजाय पीड़ितों से माफी मांगनी चाहिए। इस अवसर पर उनके साथ बाघापुराना विधायक श्री अमृतपाल सिंह सुखानंद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पीके सिन्हा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्री सुभाष चंद्र, एसडीएम श्री राम सिंह, नगर सुधार ट्रस्ट मोगा के अध्यक्ष श्री दीपक अरोड़ा सहित अन्य उपस्थित थे।