5 Dariya News

खूबसूरत है गोवा, हमेशा रहना चाहिए प्रदूषण मुक्त : नितिन गडकरी

5 Dariya News

पणजी 29-Dec-2022

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को राज्य सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि पर्यटन राज्य हमेशा वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण मुक्त रहे। गडकरी ने गोवा के उत्तरी और दक्षिणी जिलों को जोड़ने वाली जुआरी नदी पर बने नए केबल स्टे ब्रिज के पहले चरण का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा, "गोवा सुंदर है। लेकिन यह (हमेशा) जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण से मुक्त होना चाहिए। एक परिवहन मंत्री के रूप में मैं बिजली, इथेनॉल, मेथनॉल, बायो-डीजल, एलएनजी, सीएनजी और अब हाइड्रोजन के उपयोग को प्रोत्साहित कर रहा हूं। हमारे पास हाइड्रोजन पर चलने वाले वाहन हैं। 

हमारे पास 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलने वाले वाहन भी हैं।" गडकरी ने कहा, "इलेक्ट्रिक कार, बसें और ऑटो रिक्शा भी चल रहे हैं। गोवा जब प्रगति कर रहा है, तो हमें यह ध्यान रखना होगा कि भविष्य में यहां जल, वायु और ध्वनि प्रदूषण न हो। प्रदूषण को दूरकर गोवा को हमेशा सुंदर रखना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि गोवा-मुंबई राजमार्ग अगले 7 से 8 महीनों में पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश में सड़क यानी बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता में आमूल-चूल सुधार देखने के लिए प्रतिबद्ध है। गडकरी ने यह भी कहा कि 2024 तक देश में सड़कों की गुणवत्ता दुनिया की सबसे अच्छी सड़कों के बराबर होगी।

केंद्रीय पर्यटन और बंदरगाह, नौवहन एवं जलमार्ग राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि केंद्र और राज्य दोनों सरकारें गोवा के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही हैं।