5 Dariya News

मनसुख मंडाविया ने फार्मा कंपनियों के साथ आवश्यक दवाओं की स्थिति की समीक्षा की

5 Dariya News

नई दिल्ली 29-Dec-2022

वैश्विक स्तर पर कोविड मामलों में अचानक आई तेजी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को फार्मा कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ कोविड प्रबंधन दवाओं की स्थिति, पर्याप्तता और उत्पादन क्षमता को लेकर समीक्षा बैठक की। कुछ देशों में कोविड-19 मामलों में स्पाइक के मद्देनजर किसी भी स्थिति को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए आभासी बैठक आयोजित की गई थी।

एक प्रस्तुति के माध्यम से, केंद्रीय मंत्री को बदलते वैश्विक परि²श्य के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने कहा, भारत का दवा उद्योग मजबूत और उत्तरदायी है। उनकी ताकत के कारण ही हम महामारी के दौरान न केवल अपनी डाउन डिमांड को पूरा कर सके, बल्कि 150 देशों को दवाइयां सप्लाई करने की स्थिति में भी आ सके।

मंडाविया ने जोर देकर कहा कि यह गुणवत्ता में किसी गिरावट के बिना और दवाओं की कीमत में कोई बढ़ोतरी किए बिना हमने काम किया। फार्मा कंपनियों को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला परि²श्य पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया। उन्हें एपीआई के उत्पादन और उपलब्धता के साथ-साथ कोविड प्रबंधन के लिए आवश्यक दवाओं के निर्माण की बारीकी से निगरानी करने के लिए भी कहा गया।

स्वास्थ्य मंत्री ने फार्मा कंपनियों से खुदरा स्तर तक आपूर्ति श्रृंखला में कोविड दवाओं सहित सभी दवाओं का पर्याप्त स्टॉक और उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। फार्मा कंपनियों ने समय पर समीक्षा बैठक की सराहना की और कोविड दवाओं की आपूर्ति श्रृंखला के प्रबंधन सहित अपने निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया।