5 Dariya News

राशिद खान बने अफगानिस्तान टी20 टीम के कप्तान, मोहम्मद नबी की जगह ली

5 Dariya News

नई दिल्ली 29-Dec-2022

लेग स्पिन आलराउंडर राशिद खान को गुरुवार को टी20 प्रारूप के लिए अफगानिस्तान का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। राशिद ने सीनियर आफ स्पिन आलराउंडर मोहम्मद नबी की जगह ली, जिन्होंने आस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 वल्र्ड कप 2022 के बाद कप्तानी की भूमिका छोड़ दी थी।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के एक आधिकारिक बयान में राशिद ने कहा, "कप्तानी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। मेरे पास पहले अपने देश का नेतृत्व करने का अनुभव है। ऐसे लोगों का एक बड़ा समूह है जिनके साथ मेरी अच्छी समझ है और मैं काफी सहज महसूस करता हूं। 

हम एक साथ रहने की कोशिश करेंगे, चीजों को रखने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।" अफगानिस्तान के टी20 कप्तान के रूप में राशिद का यह दूसरा कार्यकाल होगा, जब उन्होंने टी20 विश्व कप 2021 के लिए टीम की घोषणा के तुरंत बाद टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया था, केवल दो महीने के लिए शीर्ष पर रहे।

उन्होंने कहा, "राशिद खान अफगानिस्तान क्रिकेट में एक बड़ा नाम है। उनके पास दुनिया भर के प्रारूप को खेलने का विशाल अनुभव है जो उन्हें टीम को प्रारूप में एक नए स्तर पर ले जाने में मदद करेगा।" एसीबी अध्यक्ष मीरवाइज अशरफ ने कहा, "राशिद खान के पास पहले तीनों प्रारूपों में अफगानिस्तान का नेतृत्व करने का अनुभव है और हम उन्हें फिर से टी20 प्रारूप के लिए अपने कप्तान के रूप में पाकर खुश हैं। 

मुझे यकीन है कि वह शीर्ष पर आएंगे और देश को अधिक गौरवान्वित करेंगे।" राशिद ने अब तक 74 टी20 मैचों में अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है और प्रारूप में उनके नाम पर 122 विकेट हैं, जो उन्हें न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी (134) और बांग्लादेश के बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन (128) के बाद प्रारूप में तीसरा सबसे अधिक विकेट लेने वाला खिलाड़ी बनाता है।

2015 के बाद से दुनिया भर में 15 अलग-अलग टीमों के लिए 361 टी20 मैच खेलते हुए फ्रेंचाइजी क्रिकेट में भी उनकी बहुत अधिक मांग रही है और उन्होंने 491 विकेट हासिल किए हैं, जो उन्हें ड्वेन ब्रावो (614) के बाद सबसे अधिक विकेट लेने वाला दूसरा गेंदबाज बनाता है।