5 Dariya News

ट्विटर आउटेज के पीछे महत्वपूर्ण बैकएंड सर्वर परिवर्तन : एलन मस्क

5 Dariya News

नई दिल्ली 29-Dec-2022

ट्विटर के भारत सहित वैश्विक स्तर पर कई उपयोगकर्ताओं के लिए डाउन होने के बाद एलन मस्क ने गुरुवार को इस पर सफाई देते हुए कहा कि यह आउटेज माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को तेज बनाने के लिए बैकएंड परिवर्तनों के कारण हुआ था। ट्विटर अमेरिका, भारत और अन्य देशों में लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए बंद हो गया था, कुछ को साइन इन करने या अपने खातों तक पहुंचने में समस्या का सामना करना पड़ा।

कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए, टाइमलाइन्स रिफ्रेश नहीं हुई और कई खातों को गैर-मौजूद के रूप में दिखाया गया। मस्क ने कहा कि 'महत्वपूर्ण बैकएंड सर्वर आर्टेक्च र परिवर्तन' शुरू किए गए हैं। एक उपयोगकर्ता ने जवाब दिया, "सचमुच मेरे फीड पर हर कोई कह रहा है कि साइट ठीक से काम नहीं कर रही है।"

एक अन्य ने पोस्ट किया, "ट्विटर वेब पर नहीं चल रहा है, लोगों को लॉग इन करने में दिक्कतें आ रही हैं।" प्लेटफॉर्म ने कई उपयोगकर्ताओं को एरर मैसेज दिखाए, "कुछ गलत हो गया, लेकिन चिंता न करें-- यह आपकी गलती नहीं है। चलिए फिर से प्रयास करते हैं।" 

ऑनलाइन आउटेज पर नजर रखने वाली एक वेबसाइट डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के अनुसार, पूरे अमेरिका में लगभग 10,000 रिपोर्ट ट्विटर के लिए नोट की गई हैं। इस महीने की शुरुआत में, ट्विटर भारत सहित विश्व स्तर पर एक संक्षिप्त आउटेज झेलने के बाद वापस आया, जैसा कि एलन मस्क ने कहा 'ट्विटर तेजी से बढ़ रहा है।'

आउटेज ने ट्विटर मोबाइल ऐप और डेस्कटॉप वर्जन दोनों को प्रभावित किया था। नवंबर में भी मस्क के सत्ता संभालने के बाद माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कई घंटों के लिए बंद रहा था।