5 Dariya News

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बेहतर स्थिति में भारत

5 Dariya News

लंदन 26-Dec-2022

बांग्लादेश पर 2-0 से श्रृंखला जीतने के बाद, भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की अच्छी स्थिति में है, जिससे विश्व क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठाने का एक और मौका है। भारत 2021 में साउथेम्प्टन में अंतिम चरण में न्यूजीलैंड से हार गया था।

डब्ल्यूटीसी, शीर्ष नौ टेस्ट खेलने वाली टीमों के बीच दो साल की लीग के रूप में खेला जाता है और फिर दो टीमों के बीच एक नॉकआउट फाइनल होता है, जो 2021-23 में पहले प्रतियोगिता के बाद अपने दूसरे चक्र में है। इस बार फाइनल जून में लंदन के द ओवल में खेला जाएगा। 

ऑस्ट्रेलिया 76.92 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि भारत 58.93 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। एक जीत से एक टीम को 12 अंक, टाई होने पर छह अंक और ड्रॉ पर चार अंक मिलते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 13 टेस्ट खेले हैं और छह और खेलने हैं। 

मेलबर्न में मौजूदा एक और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिडनी में और फिर भारत में चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेले जाना है। भारत ने 14 टेस्ट खेले हैं और ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज अभी बाकी है। ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में पहुंचना लगभग तय है। सबसे खराब स्थिति में, यदि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मेलबर्न में मौजूदा टेस्ट जीतते हैं, लेकिन सिडनी में अगला हार जाते हैं और फरवरी-मार्च में भारत से 1-3 से पिछड़ जाते हैं, तब भी उनके पास उपलब्ध अंकों का 63.15 प्रतिशत होगा।

अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को घर में 3-1 से हराता है, तो वह उपलब्ध अंकों के 62.5 प्रतिशत के साथ लीग चरण को समाप्त करेगा। हालांकि सीरीज ड्रा होने पर भारत के 56.94 फीसदी अंक हो जाएंगे। दोनों ही मामलों में स्लो ओवर रेट के कारण उन पर लगाए गए पांच पेनाल्टी प्वाइंट्स को ध्यान में रखते हुए। 

भारत सीरीज हारना बर्दाश्त नहीं कर सकता। दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका भारत नीचे हैं। यदि अफ्रीका ने अगले दो टेस्ट डाउन अंडर में परिणामों को विभाजित किया, तो वे अपने वर्तमान 54.55 प्रतिशत से गिरकर 53.84 प्रतिशत पर पहुंच जाएंगे। श्रीलंका के न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने दो शेष टेस्ट हैं। 

सर्वोत्तम स्थिति में, वे श्रृंखला ड्रा कर सकते थे। इस मामले में, वे 53.33 प्रतिशत से फिसलकर 52.78 प्रतिशत के साथ अपने अभियान का समापन करेंगे। भारत के अपने पिछले तीन दौरों में, ऑस्ट्रेलिया को 4 टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 2-0, 4-0 और 2-1 से हार का सामना करना पड़ा है। 

2016-17 में सबसे हालिया मुकाबलों में, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय परिस्थितियों में भारत की तुलना में अपनी क्षमताओं के मामले में निश्चित रूप से अंतर को कम कर दिया। इस साल की शुरूआत में, उन्होंने प्रगति को मजबूत करने के लिए पाकिस्तान में एक श्रृंखला जीती है। 

वेस्ट इंडीज और अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, मार्कस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड के ऑस्ट्रेलियाई मध्य क्रम ने एक शानदार प्रदर्शन किया है। जबकि पैट कमिंस की अगुआई में तेज गेंदबाजों के साथ ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने भी जबरदस्त काम किया है। 

दूसरी ओर, भारत बांग्लादेश श्रृंखला के बाद थोड़ा चिंतित होगा। स्पिन के खिलाफ विराट कोहली और केएल राहुल की विफलता एक बड़ी चिंता है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की क्षमता वाली बल्लेबाजी लाइन-अप के खिलाफ गेंदबाजी आक्रमण की क्षमता है। रोहित शर्मा की वापसी से शीर्ष क्रम को मिलेगी मजबूती; लेकिन भारतीय टीम में जगह के सभी दावेदारों के लिए जनवरी में रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में श्रृंखला की तैयारी के रूप में वापसी करना एक बुरा विचार नहीं हो सकता है।

इसके अलावा, जबकि श्रेयस अय्यर बांग्लादेश में शानदार रहे थे। पिचों में उछाल आने वाले तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं कर सकता है; लेकिन सीजन में बर्मिघम में इंग्लैंड के खिलाफ उनकी दो पारियों में शॉर्ट गेंदों पर आउट हुए थे। इस बीच, इंग्लैंड के पूर्व लॉर्ड इयान बॉथम और मौजूदा कप्तान बेन स्टोक्स - बॉक्सिंग डे पर बीबीसी रेडियो पर बातचीत की।

बाद वाले और टीम के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम ने पांच दिवसीय प्रारूप के लिए एक शानदार दृष्टिकोण के साथ टेस्ट क्रिकेट में रोमांचक क्रांति ला दी है। स्टोक्स ने बॉथम को अपना मंत्र बताया, जो रेडियो फोर के टुडे कार्यक्रम में अतिथि संपादक के रूप में काम कर रहे थे। 

उन्होंने कहा, परिणाम को मानसिकता से दूर ले जाना एक शानदार शुरूआती पॉइंट है। हर दिन को मनोरंजक बनाने पर ध्यान केंद्रित करना अच्छा लगता है। लोगों को यह जानने की अनुमति नहीं देना कि क्या होने वाला है। यदि लोग इस बात से उत्साहित हो जाते हैं कि वे क्या देखने जा रहे हैं तो आप पहले ही जीत चुके हैं।

1980 के दशक में इंग्लैंड के प्रमुख आलराउंडर बॉथम ने जवाब दिया: अगर हम टेस्ट क्रिकेट हारते हैं, तो हम क्रिकेट से दूर चले जाते हैं, जैसा कि हम जानते हैं। 2021-23 डब्ल्यूटीसी फाइनल में प्रवेश करने के लिए इंग्लैंड के लिए बहुत देर हो चुकी है। लेकिन जिस तरह से उन्होंने पिछले सीजन से विपक्ष की धज्जियां उड़ाई हैं, जिसमें पाकिस्तान को स्लीन स्वीप करना भी शामिल है, वे 2023-2025 चैंपियनशिप में एक बड़ा खतरा बन सकते हैं।