5 Dariya News

सलाहकार भटनागर ने जम्मू-कश्मीर एससी, एसटी, बीसी विकास निगम के यूनिट धारकों की विपणन प्रदर्शनी-सह-मेगा बिक्री का उद्घाटन किया

5 Dariya News

जम्मू 26-Dec-2022

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने आज यहां जम्मू हाट में जम्मू-कश्मीर एससी, एसटी और बीसी विकास निगम द्वारा प्रायोजित उद्यमियों और यूनिट धारकों के उत्पादों और हस्तशिल्प की विपणन प्रदर्शनी-सह-मेगा बिक्री का उद्घाटन किया।

बड़ी संख्या में यूनिट धारकों और लाभार्थियों की सभा को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि एलजी का प्रशासन समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है और पिछले तीन वर्षों से जम्मू और कश्मीर में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति और ओबीसी के लिए महत्वपूर्ण पहल शुरू की गई है। 

उन्होंने कहा कि इस वर्ष निगम द्वारा 36 करोड़ से अधिक की सहायता राशि वितरित की गई है जो उनके कल्याण के प्रति प्रशासन की मंशा को दर्शाता है।सलाहकार ने कहा कि निगम ने सरकारी सहायता प्राप्त करने की प्रक्रिया को भी सरल बना दिया है और आम नागरिकों के लाभ के लिए यूटी भर में सेवा वितरण का ऑनलाइन मोड स्थापित किया गया है। 

उन्होंने निगम प्रबंधन को अन्य विभागों के साथ समन्वय बनाए रखने के लिए कहा ताकि इच्छुक उद्यमियों को सुविधा और समय पर लाभ प्रदान किया जा सके।निगम के अधिकारियों को कड़े जागरूकता अभियानों का आह्वान करते हुए, सलाहकार भटनागर ने उन्हें जमीनी स्तर पर स्थानीय लोगों को लक्षित करने और उन्हें विभिन्न सरकारी लाभार्थी योजनाओं के बारे में जागरूक करने के लिए कहा। 

उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के समन्वय से जागरूकता शिविर आयोजित करने को कहा ताकि वांछित लक्ष्य समूह लाभान्वित हो सके।समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान हेतु सरकार के विभिन्न हस्तक्षेपों पर प्रकाश डालते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि यूटी आर्थिक समृद्धि और विकास की ओर बढ़ रहा है और पिछले कई वर्षों से विकास और परिवर्तन जमीन पर दिखाई दे रहा है। 

सलाहकार भटनागर ने कहा, ‘‘आज जैसे अवसर यहां पहले कभी नहीं थे और सभी को इसका उचित लाभ उठाना चाहिए।‘‘

इसके अतिरिक्त सलाहकार ने निगम के प्रबंधन को लाभार्थियों के लिए फीडबैक तंत्र स्थापित करने के लिए कहा ताकि वे अपने विचार प्रशासन के सामने रख सकें। उन्होंने उनसे इस क्षेत्र में उभरती नई प्रौद्योगिकियों और तकनीकों में यूनिट धारकों के लिए प्रशिक्षण और हैंडहोल्डिंग कार्यशालाओं का आयोजन करने के लिए भी कहा।

कार्यशाला के दौरान, सलाहकार भटनागर ने 20‘ लाभार्थियों के बीच 1.35 करोड़ रुपये की राशि के स्वीकृति पत्र भी वितरित किए।सलाहकार ने लाभार्थियों द्वारा स्थापित सभी स्टालों का निरीक्षण किया और व्यक्तिगत लाभार्थी के साथ बातचीत की, जो जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए आए हैं, जो उन्होंने निगम द्वारा प्रदान की गई ऋण सहायता से बनाए हैं।

अपने संबोधन में निगम की प्रबंध निदेशक उल्फत जबीन ने निगम की अब तक की उपलब्धियों का विवरण प्रस्तुत किया।इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा,  अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त जम्मू, प्रबंध निदेशक सिकॉप, अन्य विभाग और निगम के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।