5 Dariya News

पंजाब पुलिस ने ट्रांस-बॉर्डर नारकोटिक स्मगलिंग कार्टेल के दो सरगनाओं को गिरफ्तार किया; 10 किलो हेरोइन, हाईटेक ड्रोन बरामद

डीजीपी पंजाब गौरव यादव ने कहा, गिरफ्तार किए गए तस्कर पिछले 3 साल से पड़ोसी राज्यों में तस्करी कर रहे थे

5 Dariya News

अमृतसर 25-Dec-2022

मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देश पर शुरू की गई नशों के विरुद्ध जारी जंग के बीच सरहद पार से नशीले पदार्थों की तस्करी के नेटवर्क को बड़ा झटका देते हुए पंजाब पुलिस ने 10 किलो हेरोइन बरामद करने के बाद इसके दो सरगनाओं की गिरफ्तारी के साथ एक विस्तृत नशों की तस्करी के गिरोह का भंडाफोड़ किया है। 

पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने रविवार को यहां कहा कि उनके कब्जे से हेरोइन और एक अत्याधुनिक ड्रोन बरामद किया गया है।गिरफ्तार किए गए तस्करों की पहचान दलबीर और जगदीश के रूप में हुई है, दोनों अमृतसर के घरिंडा के निवासी हैं, जो पिछले तीन सालों से मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त थे और उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है।

डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि अमृतसर ग्रामीण पुलिस ने एसएसपी स्वपन शर्मा के नेतृत्व में एक खुफिया अभियान चलाकर इस ड्रग तस्करी कार्टेल का सफलतापूर्वक भंडाफोड़ किया है, जो सीमा पार से ड्रोन के द्वारा नशों को आयात करके हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित राज्यों में तस्करी कर रहा था।

उन्होंने कहा कि यू.एस.ए. निर्मित अत्याधुनिक ड्रोन तस्करों के पास से बरामद किया गया है, यह एक डीजेआई श्रृंखला का ड्रोन है, जिसकी कीमत 20 लाख रुपये है, जिसमें लंबे समय तक चलने वाली बैटरी बैकअप और इन्फ्रारैड-आधारित नाइट विजन कैमरा सहित हाई-टेक विशेषताएं हैं। उन्होंने कहा कि एक महीने से भी कम समय में बरामद किया गया यह पाँचवां ऐसा ड्रोन है।

अधिक जानकारी देते हुए एस.एस.पी. स्वपन शर्मा ने बताया कि दोनों तस्कर तस्करी के तौर-तरीकों में बदलाव कर गिरफ्तारी से बचे हुए थे।उन्होंने कहा कि इन बड़ी मछलियों का पड़ोसी राज्यों में अच्छा वितरण नेटवर्क था, जिसकी पहचान कर ली गई है, उन्होंने कहा कि पुलिस टीमें हरियाणा और दिल्ली में 12 स्थानों पर छापेमारी कर रही हैं, और अधिक बरामदगी की उम्मीद की जा रही है।

एन.डी.पी.एस. एक्ट की धारा 21 व 23 के तहत थाना घरिंडा में एफ.आई.आर. नम्बर 224 दिनांक 25/12/2022 दर्ज की गई है।गौरतलब है कि अमृतसर ग्रामीण पुलिस ने पिछले पांच महीनों में 39 किलो हेरोइन सफलतापूर्वक जब्त की है। रक्षा की दूसरी पंक्ति पर कड़ी चौकसी और बीएसएफ अधिकारियों के साथ घनिष्ठ समन्वय के परिणामस्वरूप इतनी बड़ी बरामदगी हुई है।

एक महीने में पांच ड्रोन बरामद

29 नवंबर: खेमकरन, तरनतारन में सीमा चौकी (बीओपी) हरभजन के अधिकार क्षेत्र में हेरोइन के छह पैकेट ले जाने वाला एक हेक्साकॉप्टर ड्रोन बरामद किया गया, जिसका वजन 6.68 किलोग्राम था।

30 नवंबर: तरनतारन के खलड़ा में वन तारा सिंह गांव के इलाके से एक टूटा हुआ क्वाडकॉप्टर ड्रोन बरामद किया गया।

2 दिसंबर: तरनतारन के खेमकरन इलाके से 5.60 किलोग्राम वजनी हेरोइन के पांच पैकेट ले जा रहा एक हेक्साकॉप्टर ड्रोन बरामद किया गया।

4 दिसंबर: तरनतारन में सीमा चौकी (बीओपी) कालिया के क्षेत्र से हेरोइन के तीन पैकेटों से लदा एक क्वाडकॉप्टर ड्रोन बरामद किया गया, जिसका वजन 3.06 किलोग्राम था।

25 दिसंबर: अमृतसर ग्रामीण पुलिस द्वारा 10 किलो हेरोइन के साथ डीजेआई श्रृंखला यूएसए निर्मित 20 लाख रुपये का हाई-टेक ड्रोन बरामद किया गया।