5 Dariya News

चितकारा इंटरनेशनल स्कूल, चंडीगढ़ में 11वें वार्षिक समारोह का आयोजन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 23-Dec-2022

चितकारा इंटरनेशनल स्कूल (सीआईएस), चंडीगढ़ ने अपना 11वां वार्षिक समारोह भव्यता, आनंद और उत्साह के साथ मनाया। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि डॉ. विजय नामदेवराव जाडे, आईएएस, वित्त सचिव, चंडीगढ़ प्रशासन, यूटी चंडीगढ़ और सुश्री हरगुनजीत कौर, आईएएस, विशेष सचिव वित्त  शामिल हुए। मिशलिन स्टार शेफ और कुक-बुक लेखक श्री विकास खन्ना ने भी इस कार्यक्रम की वर्चुअली शामिल होकर शोभा बढ़ाई और अपने लाइव वीडियो संदेश के माध्यम से दर्शकों को संबोधित किया। 

इस मौके पर डॉ. मधु चितकारा, प्रो-चांसलर, चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब और हिमाचल प्रदेश, और अध्यक्ष, चितकारा इंटरनेशनल स्कूल, चंडीगढ़ और पंचकूला खास तौर पर मौजूद थी। डॉ. नियति चितकारा, निदेशक, चितकारा इंटरनेशनल स्कूल, चंडीगढ़ और पंचकूला ने सभी गणमान्य व्यक्तियों और अभिभावकों का स्वागत किया।

11वें वार्षिक समारोह की थीम "स्पाइस बॉक्स - मसाले स्वाद अनुसार" रखा गया था और इसके अऩुरूप कार्यक्रम चला जिसमें एक बड़े मानव-आकार और मोटर चालित मसाला बनाने के उपकरण के माध्यम से  जगमगाते विश्व मानचित्र की शानदार पृष्ठभूमि से बताया गया कि विभिन्न मसालों का जन्म कैसे हुआ। 

स्कूल ने मसालों की एक सुंदर श्रृंखला प्रदर्शित की जिसमें दुनिया भर में मिश्रित मसाले, पपरिका, जयफल, काली मिर्च, इलायची, केसर, हींग, अजवाइन, हल्दी आदि के गुण और उनके लाभों को सभी छात्र- छात्राओं ने कलात्मक तरीकों से पेश किया।कार्यक्रम की रोमांचक शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ और मसालों पर एक उल्लेखनीय विशेष प्रदर्शन के साथ हुई जिसने समारोह में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का मन मोह लिया। 

इस वर्ष समारोह 3 दिनों में आयोजित किया गया जिसमें यह 21 दिसंबर 2022 से शुरू होकर आज समाप्त हुआ, वार्षिक समारोह के पहले दिन का कार्यक्रम चिकलेट्स से ग्रेड 2 तक के नन्हें विद्यार्थियों के दिलचस्प प्रदर्शनों से भरा हुआ था। दूसरे दिन ग्रेड 3 से लेकर ग्रेड 6 तक के छात्रों द्वारा प्रदर्शन दिया गया और तीसरे दिन कक्षा 7 से 12वीं तक के छात्रों ने अपना ऊर्जावान प्रदर्शन किया तथा छात्रों ने अपनी सुरीली आवाज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

बच्चों की इन शानदार प्रस्तुतियों  को देखकर, दर्शक, माता-पिता और शिक्षक, सभी ने गर्व की भावना को महसूस किया।स्कूल के वार्षिक समारोह में प्रत्येक छात्र को उसकी क्षमता का पता लगाने और प्रदर्शित करने के लिए समारोह में हिस्सा लेने का अवसर मिलता है। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के मिशन और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020,  के अनुरूप स्कूल में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें नृत्य, संगीत और अभिनय प्रदर्शन के दौरान पावर पाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए शिक्षाविदों और सह-पाठ्यचर्या के एक मजबूत तालमेल का प्रदर्शन किया गया। 

इस समारोह ने वास्तव में प्रत्येक छात्र को विभिन्न मसालों का ज्ञान, टीम भावना के बारे में जानने, कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए अवसर, और मंच को लेकर भय पर काबू पाने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा, इस समारोह ने विद्यार्थियों को मसालों के महत्व को समझने के अलावा विशेष रूप से पाक कला, चिकित्सा, या किसी अन्य संबंधित क्षेत्र में करियर में आगे बढ़ने और  उनमे रोजगार कौशल, को विकसित करने में भी मदद मिलेगी ।

मनोरंजन से भरपूर इस आयोजन पर अपना उल्लास व्यक्त करते हुए डॉ नियति चितकारा ने माननीय मुख्य अतिथि और सभी सम्मानित अतिथियों का कार्यक्रम में शामिल होने और शोभा बढ़ाने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हम स्कूल में युवा दिमाग के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि हम महसूस करतें हैं कि बच्चों को जिस प्रकार की शिक्षा मिलती है, उससे उनकी सफलता तय होती है। 

उन्होंने सभी प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत किये गए असाधारण प्रदर्शन की सराहना की और कहा कि छात्रों की प्रतिभा और उत्साह देखकर उन्हें बेहद खुशी हुई । छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी प्रतिभाशाली और रचनात्मक हैं और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप अपने भविष्य के सभी प्रयासों में भी अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करना जारी रखेंगे।"