5 Dariya News

विश्व कप के लिए हॉकी टीम की घोषणा, हरमनप्रीत सिंह संभालेंगे कमान

5 Dariya News

नई दिल्ली 23-Dec-2022

ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को अगले महीने होने वाले एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला के लिए भारतीय हॉकी टीम का कप्तान और अमित रोहिदास को उप-कप्तान बनाया गया है। 13 से 29 जनवरी, 2023 तक होने वाली 16 टीमों की प्रतियोगिता में भारत इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ ग्रुप डी में शामिल है।

हॉकी इंडिया ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "एसएआई केंद्र बेंगलुरु में दो दिवसीय ट्रायल के बाद 33 खिलाड़ियों का परीक्षण किया गया था। टीम में अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है, जो प्रतिष्ठित प्रतियोगिता, हॉकी में पोडियम पर खड़े होने के लिए भारत की जीत सुनिश्चित करेंगे।"

अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश अपना चौथा विश्व कप खेल रहे हैं और घरेलू सरजमीं पर तीसरा। उनके साथ कृष्ण बी. पाठक को टीम में दो गोलकीपरों के रूप में चुना गया है। कप्तान हरमनप्रीत सिंह और उनके डिप्टी अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह और नीलम संजीप के साथ डिफेंस की अगुआई करेंगे।

टीम चयन के बारे में बात करते हुए मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, विश्व कप सबसे महत्वपूर्ण हॉकी ओनली टूर्नामेंट है। एक घरेलू विश्व कप इस प्रतियोगिता पर अतिरिक्त महत्व और अतिरिक्त दबाव डालता है। रीड ने शुक्रवार को कहा, "प्रत्येक देश सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन करता है जो उनके अनुसार उस समय उनके लिए उपलब्ध होती है और अपनी टीम को सर्वोत्तम तैयारी प्रदान करने का प्रयास करता है। 

हमने अपनी भारतीय विश्व कप टीम के चयन के साथ अनुभवी और युवा रोमांचक खिलाड़ियों का मिश्रण चुनने की भी कोशिश की है जो कुछ खास प्रदान कर सकते हैं।" रीड ने आगे कहा, "हमने पिछले दो महीनों में अच्छी तैयारी की है, जिसमें घरेलू प्रो लीग श्रृंखला और दुनिया के नंबर 1 के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का एक बहुत कठिन दौरा शामिल है। 

हम ओडिशा जाने और आगे आने वाले रोमांचक और चुनौतीपूर्ण टूर्नामेंट के लिए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए उत्सुक हैं।" भारत 13 जनवरी को राउरकेला में स्पेन के खिलाफ अपने विश्व कप अभियान की शुरूआत करेगा और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ ग्रुप डी का दूसरा मैच होगा। 

वे अपना अगला प्रारंभिक लीग मैच भुवनेश्वर में वेल्स के खिलाफ खेलेंगे, जो 22-25 जनवरी के बीच क्रॉसओवर और क्वार्टर फाइनल मैचों की भी मेजबानी करेगा।