5 Dariya News

गुणवत्तापूर्ण दवाओं, उपकरणों से सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ाने के मिशन पर केंद्र : मनसुख मंडाविया

5 Dariya News

नई दिल्ली 22-Dec-2022

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि केंद्र देश में सुरक्षा और प्रभावकारिता बनाए रखने के साथ-साथ शीर्ष गुणवत्ता वाली दवाओं, कॉस्मेटिक और चिकित्सा उपकरणों को सुनिश्चित करके सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा और वृद्धि करने के मिशन पर है। 

चेन्नई में सीडीएससीओ भवन, दक्षिण क्षेत्र के नए भवन का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा- यह विशेष रूप से तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और लक्षद्वीप सहित दक्षिणी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए सुरक्षा और नियामक सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रदान करने के सरकार के ²ष्टिकोण को आगे बढ़ाएगा।

उन्होंने कहा, संत रामानुज की धरती की विशेषज्ञता के साथ-साथ आजादी का अमृत महोत्सव की भावना को जोड़ते हुए भारत एक स्वस्थ और समृद्ध भारत की दिशा में काम कर रहा है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मंडाविया ने कहा कि, यह सुरक्षा प्रभावकारिता और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के साथ-साथ स्वास्थ्य उत्पादों के निर्माण, आयात और वितरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। 

उन्होंने हमारे नागरिकों के लिए, विशेष रूप से कोविड महामारी के दौरान, सही समय पर सही दवा की सुविधा प्रदान की। उन्होंने आगे कहा कि सीडीएससीओ के महत्व के कारण, भारत सरकार ने अपनी क्षमताओं का विस्तार किया है। देश में दवा नियामक प्रणाली को मजबूत करने के हिस्से के रूप में, भारत सरकार ने 12 वीं पंचवर्षीय योजना के तहत विभिन्न परियोजनाओं, नए सीडीएससीओ कार्यालयों के निर्माण, नई दवा परीक्षण प्रयोगशालाओं और मौजूदा प्रयोगशालाओं के उन्नयन, बंदरगाहों पर मिनी प्रयोगशालाओं आदि को मंजूरी दी है।

फार्मास्यूटिकल्स, डायग्नोस्टिक्स और चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्र में तेजी से प्रगति को देखते हुए, मंडाविया ने प्रधानमंत्री द्वारा 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' के आह्वान को दोहराया, जिसने स्वदेशी रूप से चिकित्सा उत्पादों के निर्माण और सार्वजनिक स्वास्थ्य लक्ष्यों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया है। 

उन्होंने कहा कि सरकार दवाओं की गुणवत्ता, पहुंच और सामथ्र्य जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है और साथ ही उद्योग के खिलाड़ियों और अन्य हितधारकों को प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने ह्यूमनॉइड चिप्स के माध्यम से नई तकनीकों और ड्रग ट्रायल जैसे नवाचारों को अपनाने की दिशा में सरकार की इच्छा पर भी प्रकाश डाला। 

सरकार नई दवाएं, कॉस्मेटिक और मेडिकल डिवाइस बिल भी ला रही है जो मौजूदा अधिनियम और नियमों की जगह लेगा। इन कदमों से हमें व्यापार करने में आसानी, नवप्रवर्तकों के उत्पीड़न को रोकने और बदले में एक मजबूत नियामक प्रणाली के साथ एक जीवंत दवा और कॉस्मेटिक उद्योग बनाने में मदद मिलेगी।

578 रक्त केंद्रों, 700 दवा निर्माण इकाइयों, 251 कॉस्मेटिक निर्माण इकाइयों, 9 वैक्सीन निर्माण इकाइयों, 85 चिकित्सा उपकरणों की निर्माण इकाइयों, 40 विश्लेषणात्मक प्रयोगशालाओं और 12 बीए/बीई केंद्रों के साथ, सीडीएससीओ भवन साउथ जोन संयुक्त निरीक्षण और ब्लड बैंकों, वैक्सीन और सेरा, बड़ी मात्रा में पैरेंट्रल, आर-डीएनए उत्पादों, चिकित्सा उपकरणों आदि के लिए अन्य लाइसेंसों के माध्यम से दवाओं की गुणवत्ता की निगरानी में मदद करेगा।