5 Dariya News

एलन मस्क की स्टारलिंक इंटरनेट सेवा के सशुल्क ग्राहकों की संख्या 10 लाख तक पहुंची

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 20-Dec-2022

एलन मस्क द्वारा संचालित सस्ती उपग्रह इंटरनेट सेवा स्टारलिंक 1 मिलियन सक्रिय सशुल्क ग्राहकों तक पहुंच गई है, जिसमें अब निजी जेट, क्रूसिस, नौकाएं और बहुत कुछ शामिल हैं। अक्टूबर में, स्पेसएक्स ने घोषणा की थी कि उसकी उपग्रह इंटरनेट सेवा जल्द ही अगले साल स्टारलिंक एविएशन के आधिकारिक लॉन्च के साथ चुनिंदा हवाई जहाजों पर उपलब्ध होगी।

कंपनी ने ट्वीट किया, "स्टारलिंक के अब 1,000,000 से अधिक सक्रिय ग्राहक हैं। सभी ग्राहकों और स्टारलिंक टीम के सदस्यों को धन्यवाद जिन्होंने इस मील के पत्थर में योगदान दिया।" इस महीने की शुरुआत में, स्टारलिंक ने एक निजी एयरलाइन कंपनी जेएसएक्स जेट पर उड़ान भरी। जल्द ही सेवा में शामिल होने के लिए और अधिक जेएसएक्स जेट्स के साथ स्टारलिंक जेट पर उड़ानों के दौरान यात्रियों को हाई-स्पीड, लो-लेटेंसी इंटरनेट प्रदान कर रहा है। 

मस्क ने घोषणा की है कि स्टारलिंक जल्द ही दिसंबर में मनोरंजक वाहनों (आरवी) के लिए उपलब्ध होगा।  स्पेसएक्स में 'राष्ट्रीय सुरक्षा' पर ध्यान देने के साथ स्टारशील्ड नामक एक नई सरकार-केंद्रित उपग्रह इंटरनेट सेवा भी होगी। ऑर्बिट में काम कर रहे 3,131 से अधिक उपग्रहों में से लगभग 2,700 अपनी परिचालन ऊंचाई पर हैं और पृथ्वी पर ग्राहकों की सेवा करने में सक्षम हैं। 

अन्य 390 उपग्रह अपनी परिचालन ऑर्बिट्स में चढ़ने की प्रक्रिया में हैं। एक बार जब वे कर लेंगे, तो स्पेसएक्स का पहला स्टारलिंक तारामंडल दो-तिहाई से अधिक पूरा हो जाएगा। नक्षत्र पांच ऑर्बिट्स 'शेल्स' से बना है। उपग्रहों के अलग-अलग समूह जो एक समान कक्षीय झुकाव (उपग्रह की कक्षा और पृथ्वी के भूमध्य रेखा के बीच का कोण) और ऊंचाई साझा करते हैं।

उनमें से दो गोले, जिन्हें ग्रुप 1 और ग्रुप 4 के रूप में जाना जाता है, उनमें 3,168 उपग्रह या दो-तिहाई से अधिक तारामंडल शामिल हैं। उनमें से दो गोले, जिन्हें समूह 1 और समूह 4 के रूप में जाना जाता है, में 3,168 उपग्रह या दो-तिहाई से अधिक तारामंडल शामिल हैं। वे लगभग समान हैं और पृथ्वी के मध्य अक्षांशों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जहां पृथ्वी पर लगभग हर व्यक्ति (और ग्राहक) रहता है।