5 Dariya News

मॉन्ट्रियल में 'प्रकृति के साथ शांति समझौते' के बाद संयुक्त राष्ट्र में 'वर्मिन का युद्ध'

5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र 20-Dec-2022

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा मॉन्ट्रियल में हुए जैव विविधता समझौते को प्रकृति के साथ शांति समझौते की शुरुआत के रूप में सराहे जाने के कुछ ही मिनट बाद एक कॉकरोच इसका परीक्षण करने के लिए आया। 'वर्मिन के युद्ध' में, इसे सुरक्षा परिषद में वोट के बिना कुचल दिया गया!

सोमवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के प्रेस ब्रीफिंग रूम में संवाददाता सम्मेलन के दौरान एक कॉकरोच मंच के सामने आ गया। एक पत्रकार ने उसकी ओर इशारा किया। उसके मारे जाने के बाद गुटेरेस ने हंसी के बीच कहा, हम इस बात पर बहस कर सकते हैं कि हमें इस खतरे से कैसे बच सकते हैं या जैव विविधता को कोई खतरा है या नहीं।

इसका मतलब है कि एक ही चीज को देखने के हमेशा दो तरीके होते हैं, लगभग एक इंच लंबे कॉकरोच पर एक ऑस्ट्रेलियाई रिपोर्टर ने हमला किया, जिसे गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने आउटबैक से एक लड़की कहा। न्यूयॉर्क शहर में पाए जाने वाले कॉकरोच लुप्तप्राय प्रजाति नहीं हैं और संभवत: जैव विविधता के लिए 30 प्रतिशत भूमि और पानी को संरक्षित करने के लिए जैव विविधता समझौते के समझौते द्वारा कवर नहीं किए गए हैं।

मॉन्ट्रियल में जैव विविधता पर 15 वें संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के अंत में सोमवार को समझौते की घोषणा की गई। 2022 की निराशा को सूचीबद्ध करने के बाद गुटेरेस को 196 देशों से जुड़े समझौते में आशा दिखाई दी। उन्होंने कहा, सीमाओं और लंबी बाधाओं के बावजूद, हम निराशा को पीछे धकेलने, मोहभंग के खिलाफ लड़ने और वास्तविक समाधान खोजने के लिए काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, सबसे ताजा उदाहरण आज सुबह 3 बजे है। जब मॉन्ट्रियल में समझौते की घोषणा की गई। उन्होंने कहा, आखिरकार हम प्रकृति के साथ शांति समझौता करना शुरू कर रहे हैं।