5 Dariya News

सचिव राहत ने प्रवासी शिविर, जगती में ओपन स्पोर्ट्स कार्निवल ‘‘वालिव गिंदाव‘‘ की घोषणा की

राहत विभाग ने पैरा एथलीटों के लिए विशेष व्हीलचेयर रेसिंग ट्रैक का निर्माण किया

5 Dariya News

जम्मू 19-Dec-2022

राहत एवं पुनर्वास आयुक्त के.के. सिद्धा और सचिव, आपदा प्रबंधन विभाग, राहत, पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण नाजिम जई खान द्वारा राहत संगठन की अपनी तरह की प्रथम पहल ‘‘वालिव गिंदाव‘‘ नामक एक खेल कार्निवल घोषित किया गया।

सिद्धा ने कार्निवल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 5 दिवसीय कार्निवल 19 से 23 दिसंबर, 2022 तक आयोजित किया जा रहा है, जिसमें 1000 से अधिक प्रवासी बच्चे/एथलीट, लड़के और लड़कियां दोनों, 14 विभिन्न खेलों में भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि एनजीओ जिगर फाउंडेशन के सहयोग से पैरा-गेम्स का आयोजन किया जा रहा है जिसमें 86 से अधिक पैरा एथलीट भाग ले रहे हैं।

कार्निवाल की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि राहत विभाग ने खेल के मैदान जगती में पैरा एथलीटों के लिए विशेष व्हीलचेयर रेसिंग ट्रैक का निर्माण किया है, जो उनके लिए यूटी में बनाई गई एकमात्र सुविधा है। पर्यटन, युवा सेवा और खेल, सूचना विभाग, कला, संस्कृति और भाषा अकादमी, जम्मू-कश्मीर के एनजीओ राइजिंग एथलीट्स और जिगर फाउंडेशन जैसे विभिन्न विभागों के सहयोग से यह पहल सफल रही है।

नाजिम जई खान ने बच्चों को उनकी सर्वोत्तम क्षमताओं के लिए प्रोत्साहित करने, सशक्त बनाने और विकसित करने की पहल के लिए राहत संगठन की सराहना की। उन्होंने प्रवासी बच्चों में खेलों को प्रोत्साहन देने और प्रवासी शिविरों को अवसरों और उत्साह का स्थान बनाने की दिशा में जम्मू-कश्मीर के राइजिंग एथलीटों द्वारा किए गए सहयोग और अच्छे काम की भी प्रशंसा की।

उन्होंने आश्वासन दिया कि इस तरह की पहल एक नियमित घटना होगी।इस आयोजन ने समृद्ध कश्मीरी संस्कृति और परंपराओं को भी प्रदर्शित किया, जिससे युवा पीढ़ी को कला, संस्कृति और भाषा अकादमी के माध्यम से अवगत कराया गया।