5 Dariya News

एस. जयशंकर ने भारतीय सैनिकों के लिए 'पिटाई' शब्द का इस्तेमाल करने पर राहुल गांधी की आलोचना की

5 Dariya News

नई दिल्ली 19-Dec-2022

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की अरुणाचल प्रदेश में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के संदर्भ में पिटाई शब्द का इस्तेमाल करने पर आलोचना की। अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीनी सैनिकों द्वारा किए गए अतिक्रमण के संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए कांग्रेस नेता ने झड़पों का वर्णन करते हुए भारतीय सैनिकों के लिए पिटाई शब्द का इस्तेमाल किया था।

जयशंकर ने लोकसभा में समुद्री डकैती रोधी विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए यह कहा कि, "राजनीतिक मतभेद होने पर भी हमें कोई समस्या नहीं है, भले ही राजनीतिक आलोचना हो। मैंने कभी-कभी सुना है कि मेरी अपनी समझ को और गहरा करने की जरूरत है। 

जब मैं देखता हूं कि कौन सलाह दे रहा है, तो मैं केवल झुक सकता हूं और सम्मान कर सकता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि हमें अपने जवानों की प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आलोचना नहीं करनी चाहिए। हमारे जवान यांग्त्से में 13,000 फीट की ऊंचाई पर खड़े हैं, हमारी सीमा की रक्षा कर रहे हैं। हमारे जवानों के लिए 'पिटाई' शब्द का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।"

पिछले हफ्ते, राहुल गांधी ने कहा था कि विदेश मंत्री बयान देते रहते हैं, लेकिन उन्हें अपनी समझ को गहरा करना चाहिए। गांधी ने तवांग में भारतीय और चीनी सैनिकों के आमने-सामने होने का जिक्र करते हुए यह बात कही थी। जयशंकर ने आगे कहा कि अगर सरकार चीन के अतिक्रमण के प्रति उदासीन रही होती तो भारतीय सेना को सीमा पर किसने भेजा। 

अगर हम चीन के प्रति उदासीन थे तो आज चीन पर डी-एस्केलेशन और डिसइंगेजमेंट के लिए दबाव क्यों बना रहे हैं? हम सार्वजनिक रूप से क्यों कह रहे हैं कि हमारे संबंध सामान्य नहीं हैं?