5 Dariya News

एलपीयू के स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर द्वारा गुलदाउदी फ्लावर शो आयोजित

उपयोग में बहुमुखी, गुलदाउदी दुनिया के विभिन्न हिस्सों में व्यावसायिक रूप से उगाई जाने वाली फूलों की सबसे महत्वपूर्ण फसलों में से एक है

5 Dariya News

जालंधर 19-Dec-2022

भारतीय  कृषि और अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा  मान्यता  प्राप्त; लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर ने 'गुलदाउदी प्रदर्शनी' का आयोजन किया। सफेद, पीले, नारंगी, लैवेंडर, बैंगनी, लाल, साथ ही बाइकलर फूलों के रंगों के तहत विविध रंगों की एक श्रृंखला में खिले; गुलदाउदी प्रदर्शनी ने परिसर में स्टूडेंट्स और अन्य दर्शकों के विविध समुदाय को आकर्षित किया।

इस अवसर पर, एग्रीकल्चर  के स्टूडेंट्स  को  वाईस चांसलर  डॉ प्रीति बजाज के साथ बातचीत करने का भी अवसर मिला, जहां उन्होंने प्रदर्शित फूलों की आकर्षक शैली के बारे में अपने विचार और ज्ञान साझा किए। डॉ बजाज ने गुलदाउदी के रूप में प्रकृति की सबसे मनभावन वस्तुओं के लिए गहन ज्ञान और सराहना  के लिए भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया।

फूलों की इस भव्य प्रदर्शनी में अलग-अलग समूहों के लिए भी प्रतियोगिता खुली थी। शो के दौरान कई  वर्गों के तहत फूलों की किस्मों को उनकी व्यवस्था, कटे हुए फूल, फूलों के गहनों, गमलों में उगाए गए फूलों और गुलदस्ते के रूप में भी प्रदर्शित किया गया। प्रतियोगिताओं के निर्णायक फूलों  की  खेती और  भूनिर्माण विभागों सहित संबद्ध क्षेत्रों के प्रसिद्ध व्यक्ति थे।

फ्लोरल 'रंगोली' और फूलों की लाइव फोटोग्राफी शो के मुख्य आकर्षण थे। प्रदर्शित फूलों  की किस्मों में विविध रंगों  और आकारों में "कीर्ति, अर्का स्वर्ण  और गंगा, वाई2के,  अप्पू,  सद्भावना, बीरबल साहनी, बिंदिया, कोयंबटूर, रवि किरण, येलो स्टार्ट, रेड गोल्ड  आदि  शामिल थे ।प्रदर्शनी के दौरान स्टूडेंट्स द्वारा उपजाऊ भूमि  तैयारी; रोपण का समय; प्रसार; टर्मिनल कटिंग; पोषक तत्व, सिंचाई और  खरपतवार प्रबंधन; कटाई; और  उपज आदि  के बारे में भी दर्शकों को जानकारी दी जा रही थी।

एलपीयू  का  स्कूल  ऑफ एग्रीकल्चर अपने स्टूडेंट्स को आधुनिक स्वच्छ तरीकों से दालें, जैविक और फाइबर फसलें, पौधे, फल और सब्जियां उगाने के लिए लगातार मार्गदर्शन करता रहता है। सभी छात्र और कर्मचारी  सदस्य अद्भुत फसल उगाने  में अथक परिश्रम करते हैं, और पॉली हाउस की मदद भी लेते हैं। आने  वाले वर्षों में, स्कूल दूसरों के अनुसरण के लिए अद्वितीय बेंचमार्क सेट करना सुनिश्चित कर देगा।

उल्लेखनीय है कि वैज्ञानिक नाम  "डेंड्रेंथेमा ग्रैंडिफ्लोरा"  के साथ, "क्रिसैंथेमम" को आमतौर  पर उत्तर  भारत  में "गुलदाउदी" के रूप में जाना जाता है। यह दुनिया के सबसे प्राचीन खेती वाले फूलों में से एक है। संयुक्त राज्य अमेरिका  में  यह  नंबर  एक  डॉलर कमाने  वाला फूल है और सबसे विश्वसनीय है। गुलदाउदी उपयोग  में भी  बहुमुखी है। यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में व्यावसायिक रूप से उगाई जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण फूलों की फसलों में से एक है।