5 Dariya News

जब विपक्षी टीम बेहतर खेलती, उसका सम्मान करना चाहिए : केएल राहुल

5 Dariya News

चटोग्राम 18-Dec-2022

चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने 188 रन से जीत दर्ज की, लेकिन केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम को चीजों को हासिल करने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ी। पहले दिन अपनी पहली पारी में, भारत 48/3 पर हो गया था, इससे पहले चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव ने बल्ले से अहम योगदान देकर पहली पारी का स्कोर 404 तक पहुंचाया।

फिर 513 रनों का बचाव करने के लिए, उन्हें सफलता हासिल करने से पहले 46 ओवरों तक कड़ी मेहनत करनी पड़ी और आखिरकार, बांग्लादेश को पांचवें दिन 324 रनों पर ऑलआउट किया। इस जीत के साथ, भारत ने लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बढ़ा दिया है।

उन्होंने कहा, यह टेस्ट क्रिकेट है। आपको कभी भी ऐसी जीत नहीं मिलने वाली है जो आसान होगी। हम यह जानते थे और यह समझने के लिए पर्याप्त टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं कि ऐसे चरण होंगे जहां विरोधी टीम अच्छा खेलेगी। हमें इसका सम्मान करने की आवश्यकता है। मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि पूरे टेस्ट मैच के दौरान, सभी खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया।

राहुल ने कहा, हमने कुछ समय के लिए एक टीम के रूप में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलने के बाद पांच दिनों के दौरान, एक टीम के रूप में बड़ी प्रतिबद्धता दिखाई है। टेस्ट मैच में थोड़ी चिंता आ रही थी कि कैसे प्रतिक्रिया देंगे और हम कैसे खेल पाएंगे। इतने लंबे समय तक मैदान में अच्छा करना जरूरी था। लेकिन हमने बहुत अच्छा किया और यह बहुत ही सुखद है।"

चटगांव में टेस्ट जीत का मतलब है कि भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से हारने के बाद दौरे के लंबे प्रारूप वाले चरण की अच्छी शुरूआत की है। इसके अलावा, उनके साथ जुलाई में एजबेस्टन में इंग्लैंड से हारने के बाद एक टेस्ट खेलने का मतलब था कि चटगांव में भारत कैसा प्रदर्शन करेगा, इस पर संदेह था। 

लेकिन अब जीत को देखते हुए इन सभी पर विराम लगा दिया गया है। उन्होंने कहा, वनडे श्रृंखला थोड़ी निराशाजनक थी। लेकिन हमने कुछ अच्छी क्रिकेट खेली और बड़े पलों को भुनाने में नाकाम रहे, और यह थोड़ा निराशाजनक था। यहां, यह पूरी तरह से अलग प्रारूप और टीम है। 

आप यह भूल जाते हैं कि अतीत में क्या हुआ और हमें क्या करना है इस पर ध्यान केंद्रित करें।" राहुल ने गेंदबाजी आक्रमण की भी तारीफ की, खासकर कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की, जिन्होंने मैच में भारत की पहली और दूसरी पारी में निर्णायक भूमिका निभाते हुए क्रमश: आठ और पांच विकेट लिए, जबकि मैच में इन दोनों का समर्थन करने वाले गेंदबाजों पर भी ध्यान दिया।