5 Dariya News

“चाहे रात्रि के 12 बजे या अगला दिन शुरू हो जाए, जनता दरबार में अंतिम फरियादी की समस्या को सुना जाता है” : गृह मंत्री अनिल विज

मध्यरात्रि 1.18 बजे तक चला गृह मंत्री अनिल विज का जनता दरबार, डीजीपी से लेकर अलग-अलग जिलों के पुलिस कप्तानों को गृह मंत्री अनिल विज ने रात लगाए फोन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 18-Dec-2022

जनता दरबार चलते-चलते दिन और तारीख बदल गई, घड़ी की सुनिया आगे बढ़ती रही, शिकायतों का अम्बार लगता गया, 14 घंटे से भी ज्यादा समय चले दरबार में बैठे कईयों के चेहरे पर थकान झलकी, मगर मध्य रात्रि होने के बावजूद गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज जनता दरबार से तब तक नहीं उठे जब तक दरबार में खड़े अंतिम व्यक्ति तक की समस्या को उन्होंने स्वयं नहीं सुना।

मध्यरात्रि घड़ी की सुई ठीक 1:18 पर पहुंची तो अंतिम फरियादी की समस्या सुन मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए जिसके बाद जनता दरबार समाप्त हुआ। इस दौरान पत्रकारों से बातचीत में गृह मंत्री विज ने कहा “चाहे रात्रि के 12 बजे या अगला दिन शुरू हो जाए, जनता दरबार में अंतिम फरियादी की समस्या को सुना जाता है”।

दरबार में देर रात तक उमड़े हजारों फरियादियों की समस्याओं के समाधान के लिए गृह मंत्री अनिल विज ने प्रदेश के डीजीपी से लेकर अलग-अलग जिलों के पुलिस कप्तानों को कड़े दिशा-निर्देश दिए। कई फरियादियों की शिकायतों पर उन्होंने कई पुलिस कप्तानों को फटकार लगाई और उनसे जवाब-तलब कर कार्रवाई की रिपोर्ट तलब की। 

खासकर, कैथल में महिलाओं पर एसिड अटैक मामले में कार्रवाई नहीं होने पर कैथल एसपी की कार्यप्रणाली से मंत्री विज नाराज हुए और देर रात ही उन्होंने डीजीपी को फोन कर मामले में त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए और शिकायत की फोटो डीजीपी को व्हाट्ऐप पर प्रेषित की। जनता दरबार में कैथल, झज्जर, जींद, करनाल व पानीपत जिले से ज्यादा शिकायतें पहुंची जिसपर गृह मंत्री विज ने पुलिस कप्तानों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

देर रात तक पुलिस कप्तानों को लगाए गृह मंत्री ने फोन, एसिड अटैक मामले में विज खफा, डीजीपी को शिकायत की कापी व्हाट्प ऐप पर भेजी

शाम 7:00 बजे : डीजीपी को फोन मिलाते हुए गृह मंत्री अनिल विज बोले कि “तीन महिलाएं मेरे पास पहले आई थी कि उनपर एसिड अटैक हुआ है, मगर एसपी कैथल को शिकायत भेजने के बावजूद मामले में कार्रवाई नहीं हुई, ‘डीजीपी साहब दिस इज डिस-ओबेय, आप एसपी से बात करो, नहीं तो मैं इस मामले में एक्शन लूंगा’ मैं आपको शिकायत व्हाट्सऐप कर रहा हूं, इसपर कार्रवाई करो”।

शाम 7:45 बजे : करनाल में बलात्कार के मामले में कार्रवाई नहीं होने पर करनाल एसपी को फोन मिलाकर गृह मंत्री ने कहा “पांच महीने पहले केस दर्ज में अब तक आरोपी को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया, एसपी साहब मुझे जांच करके बताओं कि अब तक कार्रवाई क्यों नहीं हुई”।

रात्रि 9:40 बजे : सिरसा से आए फरियादी ने आत्महत्या मामले में उसे फंसाए जाने की शिकायत पर कार्रवाई न होने की शिकायत मंत्री विज से की जिसपर गृह मंत्री विज ने सरिसा एसपी को फोन मिलाते हुए कहा कि “एसपी साहब मामले में पुलिस ने अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की, इस मामले में जिसने भी जांच में देरी की उसपर कार्रवाई कर मुझे इसकी रिपोर्ट सब्मिट की जाए”।

रात्रि 10:10 बजे : हिसार से आए फरियादी ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज होने पर कार्रवाई न होने की शिकायत की जिसपर रात्रि एसपी हिसार को मंत्री विज ने फोन मिलाते हुए कहा “यदि मामले दर्ज होने के बावजूद पुलिस आरोपियों को नहीं पकड़ेगी तो कैसे चलेगा, फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी लगने के मामले को गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई की जाए”।

रात्रि 10:15 बजे : कैथल के फरियादी ने शिकायत देते हुए बताया कि नौकरी दिलाने का झांसा देकर 25 लाख ठगी व फर्जी नियुक्ति पत्र जारी किए गए थे, केस दर्ज होने के बावजूद पुलिस आरोपी नहीं पकड़ सकी। इसपर खफा हुए गृह मंत्री ने कैथल एसपी को फोन पर कहा “डेढ़ साल पुराने मामले में पुलिस अब तक कार्रवाई क्यों नहीं कर पाई, लोग न्याय के लिए धक्के खा रहे हैं और पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही। 

मुझे कार्रवाई चाहिए, जिसने भी मामले की जांच में विलम्ब किया उसकी जानकारी दी जाए, साथ ही मामले में जांच कर कार्रवाई नहीं करने वालों पर कड़ा एक्शन लिया जाए”।

रात्रि 10:25 बजे : कैथल में गर्भवती महिला से मारपीट कर उसका गर्भपात होने के मामले की शिकायत मिलने पर मंत्री विज ने फिर कैथल एसपी को फोन मिलाते हुए कहा “एसपी साहब छह माह की गर्भवती महिला से मारपीट कर उसका गर्भपात हुआ, यह संवेदनशील मामला है और पुलिस अब तक आरोपी नहीं पकड़ सकी, यह ठीक नहीं है, मुझे मामले में कार्रवाई जाए और जिस पुलिस अधिकारी ने इस मामले में ढिलाई बरती उसकी भी मुझे जानकारी दी जाए”।

रात्रि 10:33 बजे : फतेहाबाद के चौबारा गांव से आए फरियादी ने बताया कि पड़ोसी ने दीबार बनाकर उसके घर का दरवाजा बंद कर दिया और उसके बच्चे भी कमरे में बंद हो गए है, मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने एसपी को फोन करते हुए इस मामले में त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।

वहीं, इसके अलावा अन्य कई मामलों में देर रात तक अलग-अलग जिलों के पुलिस कप्तानों को फरियादियों की शिकायतों पर कार्रवाई के निर्देश गृह मंत्री अनिल विज द्वारा दिए गए।

जोश व ताकत जनता ही देती है : अनिल विज

देर रात्रि तक चले जनता दरबार पर जब पत्रकारों ने सवाल किए तो गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि “दरबार में देर रात्रि तक बैठने को जोश व ताकत जनता ही देती है और जनता की शिकायतें हम हर शनिवार को सुनते हैं, हमारा यह नियम है कि आखिरी शिकायतकर्ता की शिकायत को सुना जाता है और चाहे रात के 12 बजे या अगला दिन शुरू हो जाए हम आखिरी व्यक्ति की शिकायत को सुन उसका समाधान करने का प्रयास करते हैं”।