5 Dariya News

‘‘बिलावल भुटटो अपना दिमागी संतुलन खो चुके हैं’’-गृह मंत्री अनिल विज

‘‘पाकिस्तान में आज बुरे हालात, लोग भूखे मर रहे, आंतकवाद की फैक्टरियां चला रहा है पाकिस्तान’’- अनिल विज

5 Dariya News

अम्बाला 17-Dec-2022

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘‘बिलावल भुटटो अपना दिमागी संतुलन खो चुके हैं, क्योंकि पाकिस्तान में आज जो बुरे हालात है, जहां लोग भूखे मर रहे हो और जो देष आंतकवाद की फैक्टरियां चला रहा हो, उस देष का मंत्री अगर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित भाषा का प्रयोग करता है तो स्वाभाविक तौर पर उसका दिमागी संतुलन बिगड चुका है’’।

श्री विज ने यह बात आज मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कही।

उन्होंने यह भी कहा कि ‘‘चाणक्य ने अपने एक ष्लोक में कहा है कि जब आदमी हार जाता है या हारने लगता है, तो वो अपना दिमागी संतुलन खो देता है, तो बिलावल भुटटो अपना दिमागी संतुलन खो चुके हैं, पाकिस्तान में आज जो बुरे हालात है, जो आंतकवाद की फैक्टरियां चला रहा है, जहां पर लोग भूखे मर रहे हैं, अब उस देष का नेता व मंत्री अगर ऐसी बात कहता है, तो स्वाभाविक है कि उनका संतुलन बिगड चुका है’’।

‘‘विपक्ष चीन व पाकिस्तान की भाषा बोलता है’’-विज

राहुल गांधी के ‘चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है, सरकार मानने को तैयार नहीं’ के ब्यान के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि ‘‘हमारी सेनाएं डटकर बार्डर के पर खडी हुई हैं, हमारी सेनाओं ने चीन की सेना को खदेडा है, हर व्यक्ति ने टेलीविजन पर देखा है, लेकिन भारत का विपक्ष इस बात को बार-बार उठा रहा है’’। 

उन्होंने कहा कि ‘‘अब सेना पहले इनका जवाब दे या सीमापार जो दुष्मन है उसका जवाब दें’’। श्री विज ने कहा कि ‘‘इसलिए ये जो देष के अपने आपको तथाकथित नेता कहते हैं, ये चीन की भाषा बोलते हैं, पाकिस्तान के साथ हमारी लडाई होती है तो पाकिस्तान की भाषा बोलते हैं’’।

‘‘हमें अपनी सेना पर पूरा भरोसा और विश्वास है’’-विज

उन्होंने कहा कि ‘‘हमें अपनी सेना पर पूरा गर्व व विष्वास रखना चाहिए। सेना की बहुत सारी बातें सार्वजनिक नहीं की जा सकती है ये युद्ध का सिद्धांत हैं। उनको बताया नहीं जा सकता है, सेना पर विष्वास रखना होता है, हमें अपनी सेना पर पूरा भरोसा और विष्वास है’’। 

श्री विज ने कहा कि ‘‘हम सेना को कहेंगें कि सीमापार दुष्मनों से आप निपटो, सीमा के अंदर बैठे दुष्मनों से हम निपटेंगें’’। उन्होंने कहा कि हमारी सेना की ताकत बढ रही है और यह ओर भी अच्छी बात है कि राफेल जैसा युद्ध विमान, जिसकी मारक क्षमता बहुत ज्यादा है, वो हमारे देष में आ चुका है।

‘‘राहुल गांधी का प्रधानमंत्री के साथ कोई मुकाबला नहीं किया जा सकता’’-विज

राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि ‘‘मेरा ख्याल है कि जिंदगी में पहली बार राहुल गांधी पैदल यात्रा कर रहे हैं, ये तो सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए थे, हमारे प्रधानमंत्री ने रेलवे स्टेषन के पर अपनी रातें बिताई हैं वहां पर चाय बेच कर अपना गुजारा किया है, राहुल गांधी का प्रधानमंत्री के साथ कोई मुकाबला नहीं किया जा सकता’’।

‘‘बिहार में जहरीली शराब पीने से हुई मौत का मामला, बिहार के मंत्री अपनी कमजोरी व नालायकी को छुपा रहे हैं’’- विज

बिहार में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों के संबंध में बिहार के उप-मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए ब्यान कि यह शराब हरियाणा और यूपी से आ रही है के बारे में श्री विज ने कहा कि ‘‘अपनी कमजोरियों को दूसरा पर डालना कुछ नेताओं का चलन होता है, तुमने वहां पर शराब बैन की है, शराब किसी भी प्रदेष की अगर वहां है, प्रवेष न करें, उसको रोकना तुम्हारा दायित्व है, तुम अपनी कमजोरी व नालायकी को छुपा रहे हो’’।

‘‘वन विधायक-वन पेंषन का मुददा विचारणीय है, हाई लेवन हो विचार’’-विज

पंजाब में वन विधायक-वन पेंषन को हाई कोर्ट में चुनौती दी गई है के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि ‘‘यह विचारणीय प्रष्न है और हाई लेवर पर विचार होना चाहिए’’। उन्होंने कहा कि ‘‘जिन पार्टियों में खुली लूट है, उनको तो चाहे एक भी न दो, उनका काम चल जाता है, लेकिन जो पार्टियां व जो सरकारें ठीक ढंग से काम कर रही है, वहां देनी है या नहीं देनी है, इसके बारे में विचार करना चाहिए’’।

‘‘जनता दरबार पर लोगों का विष्वास बढता जा रहा है’’- विज

जनता दरबार के संबंध में पूछ्रे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ‘‘लोगों का विष्वास बढता जा रहा है, और हमारे पास जो भी आता है किसी भी विभाग का आता है, हम उसकी समस्या का समाधान करवाने की कोषिष करते हैं’’। उन्होंने जांच के संबंध में कहा कि ‘‘जो मेरे द्वारा षिकायतें भेजी जाती हैं, न केवल कैम्प की, वैसे भी प्राथमिकता देनी चाहिए, हम उनकी निगरानी रखते हैं, कि कितनी समस्याओं का समाधान किया और कितनी समस्याओं को लटकाया गया’’।

श्री विज ने कहा कि ‘‘कुछ यह भी देखने में आया था कि जिस अधिकारी के खिलाफ षिकायत आती है, उसी के पास दोबारा चली जाती है और वह ज्यादा प्रताडित करता है। मैंने पहले से ही आदेष दे रखे हैं जिस आवेदन को मैं भेजूं उसकी जांच डीएसपी स्तर से कम के अधिकारी द्वारा नहीं होनी चाहिए तथा जिस जोन या थाने का केस है तो उस थाने या जोन के डीएसपी से भी जांच नहीं होनी चाहिए, दूसरे थाने या जोन के डीएसपी से होनी चाहिए’’। 

उन्होंने कहा कि ‘‘परंतु कई जगह इन आदेषों की उल्लंघना हो रही है तो आज मैं फिर से इसके बारे में लिखूंगा’’। जांच में अधिकारी बदलने के संबंध में पूछे गए प्रष्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि ‘‘यह हर व्यक्ति का अधिकार है कि वह यदि संतुष्ट नहीं है तो उसकी किसी ओर जिले से जांच करवा दी जाएगी’’।