5 Dariya News

अंबाला छावनी में पहली बार ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा होगी शुरू, संभवतः यह देश का पहला होगा नागरिक अस्पताल- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

नागरिक अस्पताल, अंबाला छावनी में जल्द ही कैंसर मरीजों हेतू पैट-स्कैन व एसपैक्ट की सुविधा भी शुरू की जाएगी- अनिल विज

5 Dariya News

चण्डीगढ़ 15-Dec-2022

हरियाणा के अंबाला छावनी में स्थापित नागरिक अस्पताल में पहली बार ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी। संभवतः यह सुविधा देश के किसी भी जिला अस्पताल में पहली बार देने का कवायद होगी। इसके अलावा, अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल में जल्द ही कैंसर मरीजों हेतू पैट-स्कैन (पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी) व एसपैक्ट (सिंगल फोटॉन उत्सर्जन कंप्यूटेड टोमोग्राफी) की सुविधा शुरू की जाएगी।

यह जानकारी आज यहां हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पैट-स्कैन के लिए जल्द ही निविधाएं आमंत्रित की जाएं ताकि यह सुविधा अति शीघ्र शुरू हो सकें। उन्होंने अधिकारियों को अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल में ओपन हार्ट सर्जरी को शुरू करने की कवायद को आंरभ करने के लिए भी निर्देश दिए।

पिछले तीन सालों मं 11 हजार से अधिक स्टंट मरीजों को डाले- विज

श्री विज ने बताया कि अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल में पिछले तीन सालों मं 11 हजार से अधिक स्टंट मरीजों को डाले जा चुके हैं जो अपने आपमें एक रिकार्ड है। उन्होंने बताया कि इस 100 बिस्तर के अस्पताल में रोजाना की 3000 से अधिक की ओपीडी दर्ज की जाती है, जोकि एक सराहनीय कार्य चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा है। इससे जाहिर होता है कि प्रदेश के लोगों को सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं अधिक मिल रही है।

नागरिक अस्पताल में 50 बिस्तर का क्रिटिकल केयर सेंटर भी होगा स्थापित- विज

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल के परिसर में 50 बिस्तर का क्रिटिकल केयर सेंटर भी स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा, मरीजों के साथ आने वाले सहायकों के लिए धर्मशाला की सुविधा भी स्थापित होगी। इसके अतिरिक्त, स्पाईन इंज्यूरी सेंटर भी स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए जल्द ही भूमि का चयन किया जाएगा।

श्री विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अंबाला शहर में जल्द ही टीबी अस्पताल की स्थापना के लिए कवायद शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मियों को चण्डीगढ स्थित पीजीआईएमईआर का लाभ उठाना चाहिए और उनके साथ मिलकर हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य से संबंधित अभियान चलाने चाहिए।

डाक्टरों व पैरामैडीकल स्टाफ के लिए अनिवार्य होगा प्रशिक्षण-विज

स्वास्थ्य मंत्री कहा कि राज्य  में स्वास्थ्य से संबंधित मैंपिंग का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार अस्पतालों, कालेजों, पीएचसी व सीएससी स्तर पर तैनात डाक्टरों व पैरामैडीकल स्टाफ को नवीनतम तकनीक से संबंधित प्रशिक्षण दिलाने के लिए खाका तैयार किया जाए ताकि सरकारी क्षेत्र में कार्यरत इन कर्मियों को नए अनुंसधान के बारे में नवीनतम जानकारी हासिल हो सकें। उन्होंने कहा कि इन सभी अधिकारियों व कर्मियों के लिए यह प्रशिक्षण आवश्यक रहेगा।

पुराने व कंडम भवनों को चिन्हित कर नया बनाया जाएगा- विज

श्री विज को बैठक में अवगत कराया गया कि स्वास्थ्य विभाग से संबंधित पुराने भवनों को चिन्हित किया जा रहा है जिसके तहत कुछ पुराने व कंडम हो चुके भवनों को चिन्हित किया जा चुका है जिसके पुर्ननिर्माण के लिए नए मानदण्ड अपनाए जाएं ताकि हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाओं में उपयोग होने वाले भवनों में सभी सुविधाओं को सुसज्जित किया जा सकें।

ई-उपचार सुविधा से मरीजों रखी जाएगी हिस्ट्री-विज

इसके अलावा, स्वास्थ्य मंत्री ने प्रत्येक पीएचसी, सीएचसी, मैडीकल कालेज सहित सभी सरकारी अस्पतालों में ई-उपचार की सुविधा देने पर कार्य चल रहा हैं, इस सुविधा का लिंक पीजीआई को भी दिया जाएगा ताकि भविष्य में किसी भी मरीज की हिस्ट्री किसी भी जगह बैठकर देखी जा सकें।

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती जी. अनुपमा, आयुष विभाग के महानिदेशक डा. साकेत, स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक श्रीमती सोनिया त्रिखा खुल्लर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।