5 Dariya News

केन विलियमसन ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, टिम साउदी बने नए कप्तान

5 Dariya News

आकलैंड 15-Dec-2022

केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। छह वर्षों तक टीम के नेतृत्वकर्ता रहे विलियमसन की जगह टिम साउदी आगामी पाकिस्तान दौरे पर टीम की कप्तानी करेंगे। 2021 में साउथैंप्टन में भारत के विरुद्ध न्यूजीलैंड को पहला विश्व टेस्ट चैंपियन बनाने वाले विलियमसन वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम के कप्तान बने रहेंगे। 

इसके अलावा उन्होंने तीनों प्रारूपों में खेलना जारी रखने की इच्छा दोबारा व्यक्त की। विलियमसन ने कहा, "ब्लैककैप्स की कप्तानी करना एक विशेष गौरव रहा है। मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट सर्वोपरि है और मैंने इस प्रारूप में टीम की कप्तानी करने की चुनौतियों का आनंद लिया है।" उन्होंने आगे कहा, "कप्तानी मैदान पर और मैदान के बाहर अतिरिक्त कार्यभार साथ लेकर आती है और करियर के इस पड़ाव पर मुझे लगता है कि यह इस फैसले को लेने का सही समय है।

एनजेडसी (न्यूजीलैंड क्रिकेट) के साथ चर्चाओं के बाद हमें लगा कि दो वर्षों में आने वाले दो विश्व कपों को देखते हुए सफेद गेंद की टीमों की कप्तानी जारी रखना सही फैसला था।" 2016 में ब्रेंडन मैकुलम से कप्तानी स्वीकारने के बाद विलियमसन ने 40 टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड की कप्तानी की। 

उनकी कप्तानी में टीम ने 22 टेस्ट जीते और 10 हारे जबकि आठ मुकाबले ड्रॉ रहे। बतौर कप्तान विलियमसन ने 57 की औसत से रन बनाए और 11 शतक जड़े जो किसी भी न्यूजीलैंड कप्तान के लिए रिकॉर्ड आंकड़े हैं। उनके बाद अब साउदी न्यूजीलैंड के 31वें टेस्ट कप्तान बनेंगे जब 26 दिसंबर को पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड का सामना कराची में पाकिस्तान से होगा।

विलियमसन ने कहा, "मैं टिम का कप्तान और टॉम (लाथम) का उपकप्तान के तौर पर समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं। अपने करियर में अधिकतम समय उन दोनों के साथ खेलने के बाद मुझे विश्वास है कि वह अच्छा काम करेंगे। ब्लैककैप्स के लिए खेलना और तीनों प्रारूपों में योगदान देना मेरी पहली प्राथमिकता है और मैं आने वाले समय की क्रिकेट की तरफ देख रहा हूं।"

22 टी20 अंतर्राष्ट्रीय और एक वनडे मैच में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर चुके साउदी ने कहा, "पिछले कुछ दिन काफी शानदार रहे हैं और टेस्ट कप्तान के रूप में नियुक्त किया जाना एक बड़े सम्मान की बात है। मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है, यह सबसे बड़ी चुनौती है और मैं इस प्रारूप में टीम का नेतृत्व करने के अवसर से उत्साहित हूं। 

केन एक उत्कृष्ट टेस्ट कप्तान रहे हैं और मैं (कोच) गैरी (स्टेड) के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं कि हम कैसे आगे बढ़ सकते हैं।" न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टेड ने विलियमसन की कप्तानी की प्रशंसा की और कहा कि साउदी एक गेंदबाज-कप्तान के रूप में नया ²ष्टिकोण लेकर आएंगे। 

उन्होंने कहा, "केन ने एक बहुत सफल दौर में टेस्ट टीम का मार्गदर्शन किया है जो लोगों को साथ लाने और एक समान लक्ष्य की तरफ बढ़ने की उनकी काबिलियत को दर्शाता है।" उन्होंने आगे कहा, "विलियमसन ने निश्चित रूप से अपने प्रदर्शन से आगे बढ़कर नेतृत्व किया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के हमारे अभियान के दौरान ऐसा ही हुआ। 

हम आशा करते हैं कि उनके कार्यभार को कम करके हम अंतर्राष्ट्रीय मंच पर लंबे समय तक केन विलियमसन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रख सकते हैं और हम जानते हैं कि वह इस समूह में एक प्रमुख लीडर बने रहेंगे।" नए कप्तान साउदी पर स्टेड ने कहा, "टिम अच्छे क्रिकेट दिमाग के साथ गुणवत्ता वाले नेतृत्वकर्ता हैं। 

हमने टी20 टीम के साथ उनकी कप्तानी की काबिलियत को देखा है और मुझे विश्वास है कि वह एक आक्रामक शैली लेकर आएंगे। गेंदबाज होने के नाते वह एक नया ²ष्टिकोण लेकर आएंगे जो नए विचार और नई सोच लेकर आएगा।"