5 Dariya News

ब्लॉक दिवस पर कीरियां गंडियाल ब्लॉक के थीन में लोक शिकायत निवारण शिविर का आयोजन

डीडीसी के अध्यक्ष ने लोगों से सरकारी योजनाओं, आय बढ़ाने के अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया

5 Dariya News

कठुआ 14-Dec-2022

जनपहंच कार्यक्रम के तहत आज ब्लॉक कीरियां गंडियाल की पंचायत थीन में साप्ताहिक ब्लॉक दिवस की कार्यवाही का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में डीडीसी कठुआ के अध्यक्ष महान सिंह, उपायुक्त राहुल पांडे, पीआरआई सदस्य, जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में नागरिक शामिल हुए।

पीआरआई सदस्यों सहित बड़ी संख्या में व्यक्तियों और प्रतिनिधिमंडलों ने मांगों को रखा और अपने संबंधित क्षेत्रों के निवासियों की समस्याओं के बारे में जिला प्रशासन को अवगत करवाया।लोगों ने मांगों का ज्ञापन सौंपा और बेहतर सड़क संपर्क, अछूते क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति और अन्य सुविधाओं की मांग की। 

कार्यक्रम के दौरान जिन अन्य मुख्य मुद्दों पर प्रकाश डाला गया, उनमें अठियाल्टा में पेयजल की कमी को पूरा करना, बेहतर सड़क संपर्क, हटली-महनू सड़क संपर्क, बेहतर मोबाइल फोन संपर्क, धार सड़क का रखरखाव, स्कूलों में कर्मचारियों की कमी आदि शामिल हैं।इस अवसर पर बोलते हुए, डीडीसी अध्यक्ष ने कहा कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के तहत वर्तमान व्यवस्था जनता के दरवाजे पर शासन करने के संकल्प के साथ काम कर रही है। 

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रणाली के कामकाज से जमीनी स्तर पर विकास का लक्ष्य बहुत तेज गति से हासिल किया जा सकता है। केंद्र सरकार ने लोगों, खासकर ग्रामीण आबादी जो कृषि और संबद्ध गतिविधियों पर बहुत अधिक आर्थिक निर्भर है, की सामाजिक आर्थिक स्थिति के उत्थान हेतु कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने लोगों से विभिन्न विभागों द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।

डीडीसी अध्यक्ष ने क्रूज शिप सेवा और जिपलाइन सुविधाओं की शुरुआत करके रंजीत सागर बांध झील में पर्यटन के दायरे का दोहन करने का आह्वान किया, जो स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगा।डीडीसी ने पीआरआई के प्रतिनिधियों और संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्धारित समयसीमा में वांछित विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु मिलकर काम करने पर जोर दिया।

सभा को संबोधित करते हुए, डीसी ने कहा कि ब्लॉक दिवस के तहत सार्वजनिक पहंच कार्यक्रम आयोजित करने का उद्देश्य लोगों तक पहुंचना और उनकी शिकायतों को सुनने के अलावा विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में उनके दरवाजे पर सेवाओं और ज्ञान का विस्तार करना है।डीसी ने कहा कि जिला प्रशासन ने हर पंचायत में हर महीने निर्धारित दिनों में ग्राम सभा आयोजित करने के लिए एक कैलेंडर तैयार किया है। 

उन्होंने पीआरआई से ग्राम सभा की कार्यवाही के दौरान पंचायत के विकास से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने और प्राथमिकता देने की अपील की।लोगों की मांगों पर डीसी ने मौके पर ही सभी समस्याओं के समयबद्ध समाधान हेतु संबंधित विभागों को निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से शिकायतों को प्राथमिकता देने पर जोर दिया।इसी तरह बिलावर व बसोहली अनुमंडल में ब्लॉक दिवस की कार्यवाही हुई।