5 Dariya News

तेजस्वी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा 2025 का विधानसभा चुनाव : नीतीश कुमार

5 Dariya News

पटना 13-Dec-2022

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि महागठबंधन 2025 में अगला विधानसभा चुनाव उनके सहयोगी तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ेगा। बिहार विधानसभा में महागठबंधन के नेताओं की बैठक के बाद यह घोषणा की गई। बैठक के दौरान तेजस्वी यादव, जीतन राम मांझी, अजीत शर्मा, महबूब आलम समेत महागठबंधन के अन्य नेता मौजूद रहे।

नीतीश कुमार ने कहा- मेरी देश का प्रधानमंत्री बनने की कोई महत्वाकांक्षा नहीं है। मेरी केवल एक महत्वाकांक्षा है: भाजपा को हराना और उसे केंद्र से हटाना। हम सब इस पर काम कर रहे हैं और हम तेजस्वी यादव के नेतृत्व में बिहार का 2025 का विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। मैं बिहार और बिहार के लोगों के विकास के लिए काम कर रहा हूं और अब तेजस्वी यादव की बारी है कि भविष्य में अच्छे काम जारी रखें।

इससे पहले कई मौकों पर नीतीश कुमार ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि वह भविष्य में युवा पीढ़ी के नेता तेजस्वी यादव को आगे बढ़ाना चाहते हैं। अब उन्होंने विधानसभा में इसकी घोषणा की है। नीतीश कुमार केंद्र की राजनीति देख रहे हैं। यहां तक कि उनकी पार्टी जदयू और राजद के नेताओं ने भी दावा किया है कि नीतीश कुमार में देश का प्रधानमंत्री बनने की पूरी क्षमता है। 

तेजस्वी यादव, राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह और जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने दावा किया है कि नीतीश कुमार पीएम मटीरियल हैं। हालांकि, नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी पीएम बनने की कोई महत्वाकांक्षा नहीं है। नीतीश कुमार की घोषणा कुढ़नी उपचुनाव के नतीजों के बाद हुई जहां उनकी पार्टी हार गई। 

उन्होंने 10 और 11 दिसंबर को पार्टी के नेताओं और समर्थकों के साथ ओपन सत्र किया और वर्तमान राजनीतिक स्थिति का विश्लेषण किया। सूत्रों ने कहा है कि वह कुढ़नी में जद-यू के प्रदर्शन से खुश नहीं थे। इसलिए उन्होंने तेजस्वी यादव के नाम का ऐलान किया है और यह उनकी पार्टी के नेताओं के लिए भी चौंकाने वाला है।

नीतीश कुमार की घोषणा का बड़े पैमाने पर स्वागत किया गया। राजद विधायक राकेश रौशन ने कहा, तेजस्वी यादव की लोकप्रियता बिहार में बढ़ रही है। बिहार के लोग बदलाव चाहते हैं। बिहार का नेतृत्व युवा पीढ़ी के हाथ में है। सीपीआई-एमएलएल के विधायक महबूब आलम सिओद ने कहा, मुख्यमंत्री की घोषणा वास्तव में सराहनीय है। 

तेजस्वी यादव के नेतृत्व में महागठबंधन पनपेगा। वित्त मंत्री और जद-यू नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा, नीतीश कुमार लगातार कहते हैं कि वह तेजस्वी यादव को बढ़ावा देना चाहते हैं। उन्होंने विधानसभा में महागठबंधन की बैठक के दौरान इसकी घोषणा की। तेजस्वी यादव हमारे भावी नेता होंगे।

हालांकि, बीजेपी एमएलसी और राज्य के पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा: महागठबंधन के नेता 'ख्याली पुलाव' (काल्पनिक भोजन) पका रहे हैं। बिहार के लोग तय करेंगे कि 2025 में बिहार का मुख्यमंत्री कौन होगा।