5 Dariya News

आयुक्त एसटीडी ने बी2वी4 के दौरान सामने आए मुद्दों की स्थिति की समीक्षा की

हितधारकों को डिलिवरेबल्स की संतृप्ति में तेजी लाने, प्राथमिकता पर पहचाने गए मुद्दों को हल करने का निर्देश दिया

5 Dariya News

कठुआ 13-Dec-2022

आयुक्त, राज्य कर विभाग रश्मी सिंह, जो जिला कठुआ में पंचायत बिलावर के प्रभारी अधिकारी  हैं, ने आज डीसी कार्यालय परिसर के सम्मेलन हॉल में संबंधित अधिकारियों, पीआरआई की बैठक बुलाई और सरकार के हाल ही में संपन्न बी2वी4 कार्यक्रम में उनकी यात्रा के दौरान उठाए गए मुद्दों पर हुई प्रगति की स्थिति की समीक्षा की।

प्रारंभ में, डीसी कठुआ राहुल पांडे ने उच्च अधिकारियों के हस्तक्षेप की आवश्यकता वाले मामलों के लिए रोड मैप पर चर्चा करने के अलावा चर्चा के मुख्य बिंदुओं और उठाए गए मुद्दों पर की गई कार्रवाई के बारे में बैठक को जानकारी दी।पंचायत बिलावर से संबंधित मुद्दों की व्यापक समीक्षा करते हुए, आयुक्त एसटीडी ने संरक्षक की सहायता की आवश्यकता वाले विभागों को समर्थन देने के अलावा मुद्दों को हल करने के लिए हितधारकों द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में पूछताछ की।

बैठक के दौरान पाइप पेयजल आपूर्ति, सड़क संपर्क, मोबाइल संपर्क, शौचालयों के प्रावधान, उचित मूल्य की दुकान खोलने, ग्रामीण हाट, कौशल विकास और स्वरोजगार, विकलांगता शिविरों का आयोजन आदि के मुद्दों पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया।

प्रभारी अधिकारी को अवगत कराया गया कि जीएचएस सुकराल में आईसीटी लैब, स्कूल बेंचों के प्रावधानों के अलावा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जल्द से जल्द पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। 

बैठक में राजस्व, स्वास्थ्य एवं कृषि विभाग ने बताया कि पंचायत बिलावर में भूमि पासबुक, गोल्डन हेल्थ कार्ड, केसीसी कार्ड पूरी तरह से भर चुके हैं।बैठक के दौरान, डीएसडब्ल्यूओ और एडी एम्प्लॉयमेंट को दिशा-निर्देश पारित किए गए कि हितधारक विभागों के साथ शिविर आयोजित करके कौशल और स्वरोजगार योजनाओं के तहत सभी पात्र की पहचान की जाए और उन्हें कवर किया जाए।

सड़क संपर्क, पीएचसी को स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में अपग्रेड करने, मोबाइल कनेक्टिविटी आदि के मुद्दे के संबंध में यह आश्वासन दिया गया कि इन्हें पहले के प्रस्तावों के लिए उचित स्तर पर उठाया जाएगा।पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका पर जोर देते हुए, यह बताया गया कि चिकित्सा आपात स्थिति हेल्पलाइन 102/108, वार्ड सभा/ग्राम सभाओं का आयोजन, महिला स्वयं सहायता समूहों को जुटाना, पंचायत की पर्यटन क्षमता की खोज के बारे में जनता को जागरूक किया जाना चाहिए ताकि पंचायत का सर्वांगीण विकास हो सके।

डीसी कठुआ ने सभी हितधारकों को उठाए गए मुद्दों पर की गई कार्रवाई रिपोर्ट को शीघ्रता से प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।बैठक में एडीसी बिलावर, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी बसोहली, एक्सईएन पीडीडी, एक्सईएन सिंचाई, एडी एफसीएस एंड सीए, तहसीलदार बिलावर, बीडीओ बिलावर सहित अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए।