5 Dariya News

मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा एलपीयू के विद्यार्थी इंटर यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल की ट्रॉफी से सम्मानित

राज्य भर के 30 विश्वविद्यालयों के 3,000 विद्यार्थियों ने प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम में भाग लिया था

5 Dariya News

जालंधर 13-Dec-2022

पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के विद्यार्थियों को पंजाब के इंटर-यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल के लिए सेकेंड रनर-अप ट्रॉफी से सम्मानित किया | प्रतियोगिता में राज्य भर के 30 विश्वविद्यालयों के 3,000 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया था। 3 स्वर्ण, 10 रजत और 6 कांस्य पदकों सहित कुल 19 पदक  जीतकर, एलपीयू के विद्यार्थियों  को 'पंजाब और पंजाबियत' के प्रति बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए इस ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

फेस्ट के पोडियम से बार-बार यह घोषणा की गई कि एलपीयू राज्य का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है जो अपने परिसर में पंजाबी संस्कृति को बनाए रखने और बढ़ावा देने के लिए शीर्ष तीन यूनिवर्सिटियों में शामिल है। अन्य विजेताओं में पंजाब यूनिवर्सिटी पहले स्थान पर और पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला दूसरे स्थान पर रही। फेस्ट में अधिकांश पंजाबी लोक आइटमों को शामिल करते हुए एलपीयू का सबसे कठिन मुकाबला  जीएनडीयू अमृतसर और पीएयू लुधियाना जैसी दिग्गज टीमों के साथ था ।

पंजाब राज्य के खेल और युवा सेवा विभाग ने पंजाब के पटियाला शहर में पंजाबी विश्वविद्यालय में इस तीन दिवसीय अंतर-विश्वविद्यालय युवा उत्सव का आयोजन किया था। महोत्सव का उद्देश्य युवाओं को अपनी कला दिखाने का अवसर प्रदान करना और उन्हें अपनी जड़ों और विरासत से जोड़े रखना है। वर्ष 2013 में शुरू किया गया यह फेस्ट ; वर्ष 2022 में इसके चौथे संस्करण ने 'रंगला पंजाब' के सपने को पूरी तरह से साकार करने में राज्य के अभूतपूर्व प्रयास में बेहतरीन मदद की।

एलपीयू के चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने विजेता छात्रों की टीमों और उनके मेंटर्स को शानदार सफलता पर बधाई दी। डॉ. मित्तल ने विशेष रूप से अन्य राज्यों और क्षेत्रों के विभिन्न छात्रों की प्रशंसा की जिन्होंने 'पंजाबियत' को अपने मूल में आत्मसात किया और एलपीयू का नाम रोशन किया। आगे डॉ मित्तल ने साझा किया: “हम हमेशा अपने छात्रों को संबंधित राज्य और देश की असंख्य संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।इस प्रकार, हम उन्हें उनके शिक्षाविदों के साथ-साथ पारंपरिक खेलों और संगीत में पारंगत होने के पर्याप्त अवसर प्रदान करते रहते हैं।

एलपीयू में डिवीज़न ऑफ़ स्टूडेंट अफेयर के डीन डॉ सौरभ लखनपाल ने सूचित किया कि एलपीयू की टीमों को एलोक्यूशन, रंगोली और मिट्टी दे खिडोने जैसी पारम्परिक प्रतियोगिताओं में तीन स्वर्ण पदक;  ऑन द स्पॉट पेंटिंग, लोक समूह गीत, लोक गीत, वाद-विवाद, रस्सा बुनाई, करोशिया, नैला मेकिंग, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय वाद्य ताल और गैर-टक्कर (दोनों में एक-एक) के लिए दस रजत पदक; और, पीड़ी मेकिंग, गुडिया पटोले, छिककु मेकिंग, कार्टूनिंग, क्ले मॉडलिंग और रिवायती पहरावा में छह कांस्य पदक मिले ।इस उत्सव ने न केवल पंजाब की महान महिमा, परंपराओं और संस्कृति के बारे में जागरूकता बढ़ाई गयी, अपितु इसने युवाओं को ड्रग्स, बंदूक संस्कृति और संबद्ध बुराईयों के खिलाफ भी जगाया।