5 Dariya News

डॉ. भागवत किशनराव कराड ने राज्यसभा में दी जानकारी- 47.57 करोड़ जन धन खातों में से 10.79 लाख हैं डुप्लीकेट

5 Dariya News

नई दिल्ली 13-Dec-2022

देश में लगभग 47.57 करोड़ जन धन खाते खोले गए हैं, जिनमें से 38.19 करोड़ चालू हैं, जबकि 10.79 लाख डुप्लीकेट हैं। मंगलवार को राज्यसभा में यह जानकारी दी गई। वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड ने एक लिखित जवाब में कहा कि 30 नवंबर तक देश में कुल 47.57 करोड़ जन धन खाते खोले जा चुके हैं।

मंत्री ने कहा, "पीएमजेडीवाई दिशानिर्देशों में जन धन खाताधारकों को रूपे डेबिट कार्ड जारी करने और बैंक द्वारा जन धन खाता धारकों को रुपे डेबिट कार्ड जारी करने की परिकल्पना एक सतत प्रक्रिया है। जैसा कि बैंकों द्वारा सूचित किया गया है, 19.90 करोड़ खाताधारक ऐसे हैं जिनके पास कार्यात्मक डेबिट कार्ड नहीं हैं और 4.44 करोड़ खाताधारकों ने अपने पीएमजेडीवाई रूपे कार्ड को रिन्यू नहीं किया है।"

आरबीआई ने फायनेंशियल लिटरेसी सेंटर्स (एफएलसी) और बैंकों की ग्रामीण शाखाओं को जिला/पंचायत या ग्राम स्तर पर जमीनी स्तर के हितधारकों के सहयोग से ग्राहकों के लिए बाहरी वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित करने की सलाह दी है। आरबीआई महिलाओं सहित किसानों, छोटे उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों, वरिष्ठ नागरिकों आदि जैसे लक्षित दर्शकों के लिए विशिष्ट शिविर भी आयोजित करता है।

वित्तीय साक्षरता परियोजना के लिए अपने केंद्र के तहत, आरबीआई वयस्कों के बीच वित्तीय शिक्षा प्रदान कर रहा है। सामान्य रूप से बैंक भी शिविरों का आयोजन करते हैं, ताकि अकाउंट को सक्रिय रखने के लाभों सहित बैंकिंग आदतों के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके।