5 Dariya News

पर्यटन विभाग ने विश्व पर्वतीय दिवस मनाया

इस वर्ष शीतकालीन पर्यटन जीवंत, अधिक आकर्षक होगा-सरमद हफीज

5 Dariya News

श्रीनगर 11-Dec-2022

पर्यटन सचिव सरमद हफीज ने आज यहां पर्यटक स्वागत केंद्र में अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस समारोह को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी कि इस वर्ष शीतकालीन पर्यटन अधिक जीवंत और आकर्षक होगा क्योंकि प्रशासन ने जम्मू और कश्मीर में इस संबंध में कई गतिविधियों की योजना बनाई है।

अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस समारोह का आयोजन जम्मू और कश्मीर, पर्यटन विभाग द्वारा ‘वीमेन मूव माउंटेन‘ थीम के तहत किया गया।पर्वतारोहियों, साहसी लोगों और स्कूली बच्चों की बड़ी सभा को संबोधित करते हुए सरमद हफीज ने कहा कि पहाड़ प्रकृति की एक महत्वपूर्ण संपत्ति हैं क्योंकि वे जीवन को बनाए रखते हैं। 

उन्होंने सभी हितधारकों से स्थायी पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने का आह्वान किया ताकि पारिस्थितिक संतुलन बना रहे और प्राकृतिक संसाधनों पर सीमित प्रभाव पड़े।विभाग की गतिविधियों के बारे में प्रकाश डालते हुए सचिव ने कहा कि विभाग जम्मू और कश्मीर में अनदेखे स्थानों के साथ पर्वतीय ट्रेक को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है ताकि साहसी लोगों को उन मार्गों के साथ जीवन भर का अनुभव हो सके। 

उन्होंने सभी हितधारकों और संघों से विभाग के साथ हाथ मिलाने का आह्वान किया ताकि यहां साहसिक पर्यटन जैसे माउंटेन बाइकिंग, हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग आदि को बढ़ावा दिया जा सके। चल रहे शीतकालीन पर्यटन पर बोलते हुए, सरमद हफीज ने कहा कि कश्मीर घाटी में इस सर्दी में पर्यटकों की जबरदस्त भीड़ देखी जा रही है और प्रशासन ने इस वर्ष शीतकालीन पर्यटन को और अधिक जीवंत और आकर्षक बनाने के लिए कई गतिविधियों की योजना बनाई है। 

उन्होंने कहा कि गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग जैसे स्थलों के अलावा, विभाग इस सर्दी में अन्य स्थानों जैसे दूधपथरी, तोसामैदान, युसमर्ग और अन्य स्थानों को भी खुला रखने की योजना बना रहा है ताकि पर्यटकों के पास अधिक विकल्प हों।आयोजन के दौरान, सचिव ने पर्वतारोहण, पहाड़ी चढ़ाई, माउंटेन बाइकिंग और अन्य साहसिक कार्यक्रमों के विजेताओं के बीच पुरस्कार और स्मृति चिन्ह भी वितरित किए।

इस अवसर पर निदेशक पर्यटन कश्मीर फजलउल हसीब, पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, टूर एंड ट्रैवल एसोसिएशन के प्रतिनिधि, माउंटेन बाइकिंग एसोसिएशन के प्रतिनिधि, स्कूली बच्चे और बड़ी संख्या में साहसी लोग भी उपस्थित थे।