5 Dariya News

फरीदकोट, बठिंडा तथा मानसा के निवासियों को असला लाइसेंस बनवाने व रिन्यू करने के लिए पांच पौधे लगाने होंगे जरूरी- डिवीजनल कमिश्नर चंद्र गैंद

5 Dariya News

फरीदकोट 11-Dec-2022

धरती के नीचे गिर रहे पानी के स्तर तथा जंगलों के अधीन कम हो रहे क्षेत्रफल संबंधी फरीदकोट डिवीजन के निवासियों को जागरूक करने के लिए डिविजन कमिश्नर फरीदकोट श्री चंद्र गैंद ने असला लाइसेंस बनाने व रिन्यू करवाने वालों के लिए एक दिलचस्प तथा बढ़िया पहल कदमी की है

इस संबंधी डिविजनल कमिश्नर श्री चंद्र गैंद ने डिप्टी कमिश्नर फरीदकोट, बठिंडा तथा मानसा को एक पत्र लिखकर हिदायत की है कि कोई भी व्यक्ति जो नया असला लाइसेंस बनवाने या फिर पुराने लाइसेंस को रिन्यू करना चाहता है तो उसके लिए पांच पौधे लगाना अनिवार्य किया जाए। लाइसेंस बनवाने वाले को अपनी फाइल जमा करवाने के समय पौधे लगाने संबंधी सेल्फी की फोटो साथ में देनी होगी।

 एक महीने बाद जब एप्लीकेशन पुलिस वेरिफिकेशन तथा डोप टेस्ट के लिए भेजी जाएगी तब भी पौधों के साथ दोबारा सेल्फी की फोटो जमा करवानी होगी। उन्होंने कहा कि इससे जहां असला लाइसेंस लेने के लिए पौधे लगाने जरूरी होंगे वही अपने आप जंगलों के अधीन क्षेत्रफल में विस्तार होगा। 

उन्होंने असला लाइसेंस के लिए निवेदन करने वालों को राहत देते हुए कहा कि जिनके पास पौधे लगाने के लिए स्थान नहीं है वह जनतक स्थानों, शिक्षक संस्थाओं, धार्मिक स्थानों व सड़कों के किनारे भी पौधे लगा सकते हैं मगर उनको पौधों की देखभाल की पूरी जिम्मेवारी उठानी होगी। इस तरह हम जंगलों के अधीन क्षेत्रफल को बढ़ा सकेंगे । उन्होंने अपील करते हुए कहा कि ऐसे पौधे लगाए जाएं जो पानी कम लेते हो । 

इन में से आमला, नीम, बबूल आदि के पौधों को प्राथमिकता दी जाए। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी डिविजनल कमिश्नर फरीदकोट श्री चंद्र गैंद ने डिविजनल कमिश्नर पटियाला तथा डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर में अपने कार्यकाल के दौरान इस तरह के प्रयासों से वातावरण संभाल में अहम योगदान दिया जिस की हर तरफ से प्रशंसा की गई थी ।