5 Dariya News

एफआईएच नेशंस कप : भारतीय महिला हॉकी टीम ने चिली को 3-1 से हराया

5 Dariya News

वालेंसिया (स्पेन) 11-Dec-2022

प्रो लीग में वापसी की उम्मीद में भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार दोपहर चिली के खिलाफ 3-1 से शानदार जीत दर्ज करके एफआईएच महिला नेशंस कप 2022 जीतने के अपने अभियान की विजयी शुरुआत की। भारत के लिए संगीता कुमारी (3), सोनिका (11) और नवनीत कौर (32) ने गोल किए जबकि चिली के लिए एकमात्र गोल फर्नाडा विलग्रान (44) ने किया। 

भारत खिताब जीतने की उम्मीद कर रहा है, क्योंकि विजेता को एफआईएच प्रो लीग के अगले सत्र में पदोन्नत किया जाएगा। शीर्ष गोलकीपर सविता की अगुआई वाली भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहले क्वार्टर में शानदार शुरुआत की, जिससे अपने विरोधियों पर उनका इरादा बिल्कुल स्पष्ट हो गया। फॉर्म में चल रही संगीता कुमारी ने खेल के तीसरे मिनट में गोल किया। 

अनुभवी फारवर्ड वंदना कटारिया ने दाहिने फ्लैंक में शानदार टैकल से गोल सेट किया और गेंद को संगीता की ओर धकेला, जिन्होंने गोल करने में कोई गलती नहीं की। उनके गोल ने भारत को चिली पर बढ़त दिला दी, मैच के बाद के मिनटों में वह इस गति को बढ़ाते चले गए। उन्होंने अपने आक्रमण में अच्छी गति से खेला। 

भारत ने 11वें मिनट में अपनी बढ़त को 2-0 से आगे बढ़ाया, जब संगीता ने सोनिका को गोल में तब्दील करने में मदद की। बाएं किनारे पर तैनात सोनिका ने सटीक डिफ्लेक्शन पाया, जिससे भारत को मजबूत बढ़त मिली। हॉकी इंडिया की वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार के मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए सोनिका को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

दूसरे क्वार्टर में गोलरहित रहने के बाद भारत ने तीसरे क्वार्टर की आक्रामक शुरुआत की। इस बार, नेहा गोयल ने स्कोरिंग का मौका बनाया, जब उन्होंने एक एरियल पास लिया और नवनीत को भारत का तीसरा गोल करने में मदद की। 32वें मिनट में किए गए इस गोल ने मैच के दूसरे हाफ में भारत को अच्छी जगह पर पहुंचा दिया। 

इस बीच भारत की रक्षापंक्ति ने बिना कोई गोल गंवाए अपना बोलबाला कायम रखा। हालांकि चिली ने 44वें मिनट में फर्नाडा विलग्रान के जरिए पेनल्टी कार्नर पर एक गोल करने में कामयाबी हासिल की। संगीता और नवनीत के कुछ कुशल खेल के साथ डी में स्कोरिंग के कुछ अच्छे मौके बनाए। लेकिन चिली की गोलकीपर नतालिया सल्वाडोर कई मौके पर भारतीय टीम को गोल करने से रोकने में सफल रही, इस तरह मैच को 3-1 के स्कोर के साथ समाप्त किया।