5 Dariya News

एलपीयू ने 2022 में एक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट को 3 करोड़ रुपये के वेतन पैकेज के साथ रिकॉर्ड-ब्रेकिंग प्लेसमेंटस हासिल कीं

2022 बैच के लिए, इंजीनियरिंग के विद्यार्थी का उच्चतम पैकेज 62.72 लाख रहा

5 Dariya News

जालंधर 10-Dec-2022

अपराजेय प्लेसमेंट रिकॉर्ड की अपनी विरासत को जारी रखते हुए, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) ने कैंपस में अपना वार्षिक कार्यक्रम 'प्लेसमेंट डे-2022' मनाया। हजारों की संख्या में नियुक्त हुए विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके गौरवान्वित माता-पिता, संरक्षक और शिक्षकों ने इस समारोह में बढ़चढ़ कर भाग लिया। एलपीयू में करियर सर्विसेज और सेंटर ऑफ प्रोफेशनल इनहांसमेंट के डिवीजन ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया।

एलपीयू ने एक बार फिर वर्ष 2022 के लिए देश में सबसे अधिक प्लेसमेंट ऑफर के साथ-साथ जर्मनी में अपने एक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट को 3 करोड़ रुपये के वेतन पैकेज के साथ रिकॉर्ड-ब्रेकिंग प्लेसमेंटस हासिल कीं है। . शायद, यह भारत के किसी भी हाल के पूर्व विद्यार्थियों  द्वारा प्राप्त किए गए उच्चतम पैकेजों में से एक है। 

2020 के बी टेक वर्ग के एक अन्य पूर्व छात्र, हरेकृष्ण महतो को 64 लाख रुपये के पैकेज पर गूगल ने प्लेस किया है । दुनिया की शीर्ष एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) डोमेन कंपनियों में से एक ने एलपीयू बीटेक  सीएसई 2022 बैच के छात्र अर्जुन की  भर्ती 62.72 लाख रुपये पर की है। 

यह किसी भी फ्रेशर विद्यार्थी  द्वारा प्राप्त किए गए उच्चतम पैकेजों में से एक है। इसके साथ, एलपीयू ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है, क्योंकि यह पैकेज एक फ्रेशर के लिए पिछले वर्ष के उच्चतम 42 लाख रुपये से लगभग 1.5 गुना (50%) अधिक है।एक और बेंचमार्क सेट करते हुए  2022 बैच के विभिन्न कार्यक्रमों के विद्यार्थियों  को 8400 से अधिक  ऑफर दिए गए हैं; और, हाल के वर्षों में फॉर्च्यून 500 कंपनियों द्वारा 5000 से अधिक ऑफ़र पेश किये गए हैं।

इसी तरह, वर्तमान बैच के विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त उच्चतम वेतन पैकेज, अभी तक 2023 की गर्मियों में स्नातक होने वाले के लिए 54.75 लाख रुपये है; और, उच्चतम मासिक इंटर्नशिप स्टाइपेंड की पेशकश अब 1.6 लाख रुपये है। रिक्रूटर अमेजन ने एलपीयू के विद्यार्थियों को 46.4 लाख रुपये के पैकेज पर हायर किया है। 

इससे पहले, गूगल ने भी एलपीयू के एक छात्र को 48 लाख रुपये में चुना था। 2022, 2021 की कक्षा से 455 विद्यार्थियों  को 10 लाख से 62.72 लाख के बीच पैकेज में रखा गया है; जहां, 18  को सीटीसी 40 लाख या उससे अधिक पर रखा गया है; और, 2021 और 2022 की कक्षा से 32 विद्यार्थियों  को सीटीसी 30-40 लाख रुपये में रखा गया है।

इस अवसर पर परिसर में एक किलोमीटर लंबा जुलूस निकाला गया, जिसमें गौरवान्वित विद्यार्थी , उनके माता-पिता और शिक्षक शामिल थे। प्लेस्ड हुए विद्यार्थियों को  उल्लेखनीय नारों वाली तख्तियों को पकड़े देखा गया, जिन पर अंकित था - “मैंने एक अंतर बनाया; मैं वर्टो हूं, मैं इनविक्टस हूं; मैंने मेहनत की, मेरी जीत हुई आदि आदि । 

इसका समापन विश्वविद्यालय के शांति देवी मित्तल सभागार में एक भव्य केक काटने की रस्म के साथ हुआ।एलपीयू की प्रो चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल ने छोटी  उम्र में ही प्राप्त प्रतिष्ठित अवसर के लिए मेहनती विद्यार्थियों  को बधाई देते हुए कहा, “हमें अपने सभी विद्यार्थियों  पर गर्व है, जो इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में एक प्रतिष्ठित स्थान बनाने के लिए समर्पण के साथ आगे बढ़ाते हैं। 

मैं कामना करती  हूं कि आप सभी आने वाले वर्षों में और अधिक पहचान अर्जित करने के लिए आगे बढ़ते रहें।एलपीयू के विद्यार्थियों  को शीर्ष राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों सहित 2000 से अधिक  भर्तीकर्ताओं द्वारा नियुक्त किया गया है; इनमें से आई आई टी/ आई आई एम /एन आई टी  के 350 से अधिक वे रिक्रूटर्स भी शामिल हैं जो एलपीयू  से भी हायरिंग करते हैं; और, 25 से अधिक  भर्तीकर्ता भी अंतरराष्ट्रीय प्लेसमेंट और इंटर्नशिप की पेशकश कर रहे हैं। 

कॉग्निजेंट, कैपजेमिनी, विप्रो, एमफैसिस, एक्सेंचर और लीड स्क्वॉयर जैसे मार्की रिक्रूटर्स ने भी 10 लाख रुपये तक के डिफरेंशियल पैकेज की पेशकश की है ।प्लेस्ड स्टूडेंट्स ने साझा किया कि एलपीयू में रहने के दौरान उन्हें देश और दुनिया भर के साथियों के बीच एआई और एमएल जैसी नए जमाने की तकनीक के बारे में पता चला। इस एक्सपोजर और मेंटरशिप ने उन्हें शीर्ष वैश्विक ब्रांडों के साथ प्रतिष्ठित अवसर प्राप्त करने में मदद की। 

यासिर के साथ, एलपीयू के कई अन्य विद्यार्थी  भी गूगल,एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, मर्सिडीज  और दुनिया भर की अन्य फॉर्च्यून 500 कंपनियों में 1 करोड़ और उससे अधिक के पैकेज पर काम कर रहे हैं।एलपीयू के पास एक अतुलनीय प्लेसमेंट रिकॉर्ड है जो अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति विश्वविद्यालय की निरंतरता, विद्यार्थियों के लिए अवसरों का एक अंतहीन प्रवाह और विद्यार्थियों की सहायता और मार्गदर्शन करने के लिए त्रुटिहीन प्लेसमेंट समर्थन से उभरता है। 

हाल के वर्षों में, शीर्ष भर्तीकर्ताओं द्वारा एलपीयू के विद्यार्थियों को 20,000 से अधिक प्लेसमेंट/इंटर्नशिप की पेशकश की गई है। इस तरह की सराहनीय कहानियां बताती हैं कि कैसे एलपीयू भारत में एक शीर्ष संस्थान के रूप में उभरा है, जहां प्रतिष्ठित प्लेसमेंट रिकॉर्ड एक सामान्य मानदंड बन रहे हैं।