5 Dariya News

'सलाम वेंकी': प्रासंगिक विषय भावुकता की अधिकता से प्रभावित

5 Dariya News

मुंबई 09-Dec-2022

बॉलीवुड में फिल्म निर्माता हमेशा नए विचारों से रहित रहे हैं, हालांकि शुक्र है कि एक दशक से भी अधिक समय से हमने कुछ बहुत ही दिलचस्प सिनेमा को जीवन के सांचे में देखा है। आमिर खान की 'तारे जमीन पर' के बाद, कुछ लेखकों ने यह मानना शुरू कर दिया था कि गंभीर बीमारियों से पीड़ित पात्रों के साथ विषयों को संभालना काम करेगा। 

और उन्होंने किया -- बच्चन 'पा' में प्रोजेरिया से पीड़ित व्यक्ति के रूप में; रानी मुखर्जी 'हिचकी' में टॉरेट सिंड्रोम नामक न्यूरोलॉजिकल स्थिति से पीड़ित; मिसाल के तौर पर 'माई नेम इज खान' में एस्पर्जर सिंड्रोम के साथ शाहरुख। इन फिल्मों ने कई कारणों से काम किया, मुख्य रूप से संवेदनशील तरीके से जिसमें विकारों का इलाज किया गया था।

'सलाम वेंकी' जैसी फिल्म का निर्देशन करना अभिनेता-निर्देशक रेवती के लिए वास्तव में बहादुरी है, जिसमें एक 24 वर्षीय व्यक्ति को डचेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (डीएमडी) का निदान किया गया है। काश, हालांकि, मौडलिन मेलोड्रामा की तुलना में बीमारी के बारे में अधिक होता। एक बहुत ही प्रासंगिक विषय का पूरा प्रभाव तब पूरी तरह से पटरी से उतर जाता है जब लेखक, निर्देशक और अभिनेता विद्वता में डूब जाते हैं।

एक सच्ची कहानी पर आधारित, 'सलाम वेंकी' वेंकटेश/वेंकी (विशाल जेठवा) और उनकी मां सुजाता (काजोल) के बारे में है, जो चिकित्सा विज्ञान को चुनौती देते हैं। अपरिवर्तनीय और घातक डीएमडी से पीड़ित वेंकटेश ने कभी भी किसी आशा के साथ जीवन की कल्पना नहीं की थी। वह एक अर्थहीन अस्तित्व जीने के लिए है और 16 साल की उम्र में मृत्यु के दरवाजे पर दस्तक देने की प्रतीक्षा करता है। 

यह अधिकतम जीवन प्रत्याशा है जो चिकित्सा विशेषज्ञ ऐसे रोगियों को देते हैं। चिकित्सा बिरादरी को जो सुखद आश्चर्य होता है, वह है उनका संक्रामक आकर्षण और जीवन के लिए उत्साह, साथ ही उनका ²ढ़ संकल्प और मानवीय भावना। सुजाता का संकट अंतहीन है: जब उसे पता चलता है कि उसके बेटे की हालत ठीक नहीं है तो उसका पति (कमल सदाना) उसे अपने हाल पर छोड़ देता है। 

वह अपनी बेटी (रिद्धि कुमार) को अपने साथ ले जाता है, कभी वापस नहीं आने के लिए। यह सुजाता ही हैं जो चिकित्सा सलाह लेने के लिए दर-दर भटकती हैं और जहां भी संभव हो मदद करती हैं। आपकी लैक्रिमल ग्रंथियों तक पहुंचने के लिए संवाद और स्थितियों को अच्छी तरह से किया गया है, एक ऐसी रणनीति जो ओटीटी प्लेटफार्मों के तेजी से बदलते ब्रह्मांड में काम नहीं करती है क्योंकि अधिक से अधिक लोग अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा के संपर्क में आते हैं। 

यह और भी निराशाजनक है क्योंकि यह एक ऐसे ही लड़के पर आधारित सच्ची कहानी है जिसने राज्य और देश के कानून को चुनौती दी थी और करोड़ों लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई थी।