5 Dariya News

चोटिल मोहम्मद शमी का बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में खेलने पर संदेह : रिपोर्ट

5 Dariya News

नई दिल्ली 08-Dec-2022

चोट के कारण पहले से ही तीन मैचों की वनडे श्रृंखला से बाहर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी चोट से पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं, जिससे उनके बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में खेलने की संभावना ना के बराबर है। शमी बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में हैं और वहां से रिपोर्ट्स उनके लिए सही नहीं हैं।

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, एनसीए स्टाफ अनुभवी गेंदबाज के रिकवरी और रिहैब का रोडमैप तैयार करेगा। फिलहाल उनकी वापसी को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। भारतीय टीम पहले से ही बांग्लादेश में वनडे मैचों में संघर्ष कर रही है और शमी की अनुपस्थिति टेस्ट श्रृंखला से पहले मेहमानों के लिए एक बड़ा झटका है।

32 वर्षीय शमी ने आखिरी बार पिछले महीने आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में भारत के लिए खेला था। वह शुरू में बांग्लादेश श्रृंखला के लिए वनडे टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें वापस लेना पड़ा और उनकी जगह उमरान मलिक को नामित किया गया। हालांकि, यह पता चला है कि टेस्ट के लिए उनकी जगह किसी और खिलाड़ी को लेने में कोई योजना नहीं है, क्योंकि 30 से अधिक खिलाड़ी बांग्लादेश में हैं, जिनमें भारत ए टीम का हिस्सा भी शामिल है। 

भारतीय टीम चाहे तो किसी भी खिलाड़ी को रिटेन करने के लिए स्वतंत्र होगी। उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर जैसे तेज गेंदबाज और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव टीम का हिस्सा हैं। उनके साथ जल्द ही बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार भी जुड़ेंगे, जो चोटिल रवींद्र जडेजा की जगह आएंगे।

जहां तक वनडे टीम का संबंध है, तीन खिलाड़ियों - कुलदीप सेन, दीपक चाहर और रोहित शर्मा - के लिए किसी विकल्प का नाम नहीं लिया जा रहा है, जो अलग-अलग चोटों के कारण 10 दिसंबर को होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे मैच के लिए उपलब्ध नहीं हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सिराज, ठाकुर और उमरान चयन के लिए उपलब्ध हैं और चयन समिति के सूत्रों ने कहा है कि पहले से ही श्रृंखला हार चुकी टीम के लिए प्रतिस्थापन की तत्काल आवश्यकता नहीं है।

इस बीच, कप्तान रोहित दूसरे वनडे के दौरान अंगूठे में लगी चोट के बाद स्कैन के लिए मुंबई पहुंचे और टेस्ट में उनकी भागीदारी पर फैसला अगले 24 घंटों में लिया जाएगा। पहले मैच के लिए नहीं तो दूसरे और अंतिम टेस्ट के लिए रोहित की उपलब्धता भी तलाश की जाएगी। शुभमन गिल, एक विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज, टेस्ट टीम का हिस्सा हैं और केएल राहुल के साथ ओपन कर सकते हैं।