5 Dariya News

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग के क्षेत्र में अनुसंधान सुविधाओं व प्रशिक्षण के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी ने एन.ई.सी. कारपोरेशन इंडिया के साथ किया करार

5 Dariya News

चंडीगढ़ 08-Dec-2022

महत्वाकांक्षी छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और हाई- परफारमेंस  कंप्यूटिंग (एच.पी.सी.) के क्षेत्र में अनुसंधान सुविधाएं व व्यावहारिक प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से चितकारा यूनिवर्सिटी ने एन.ई.सी. कारपोरेशन इंडिया के साथ अपने सहयोग  का एलान किया है। एन.ई.सी. कारपोरेशन इंडिया  एन.ई.सी. कारपोरेशन की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। 

एन.ई.सी. कॉर्पोरेशन इंडिया और चितकारा यूनिवर्सिटी के बीच इस मौके पर एक समझौते पत्र पर दस्तखत किए गए। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में यूनिवर्सिटी के छात्रों, शिक्षकों और शैक्षणिक शोधकर्ताओं के कौशल को बढ़ाने के लिए यह समझौता एक अवसर प्रदान करेगा। इसके अलावा यह छात्रों को नौकरी के लिए एन.ई.सी. के भीतर और बाहर रोजगार के उपयुक्त अवसर देने के लिए प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने में भी सक्षम करेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए चितकारा यूनिवर्सिटी की प्रो-चांसलर, डॉ. मधु चितकारा, ने कहा, "तकनीकी शिक्षा का क्षेत्र अच्छी गति के साथ लगातार विकसित हो रहा है। यह समझौता युवा स्नातकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के उपयोग को सिखाने के साथ विश्लेषणात्मक क्षमताओं के साथ सक्षम और सुसज्जित करेगा जो कि उन्हें  डिजिटलाइजेशन और इनोवेशन के लाभ को मिश्रित शिक्षा की मदद से अनलॉक करने में मदद करेगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म, एन.ई.सी. कॉर्पोरेशन इंडिया के महाप्रबंधक और  प्रमुख, श्री दीपक झा, ने कहा, "ए.आई/एम.एल और एच.पी.सी  आने वाले वर्षों में तकनीकी और सामाजिक परिवर्तन के  चालक होंगे। यह संयुक्त प्रमाणन कार्यक्रम उद्योग के लिए पेशेवर तैयार करेगा। जटिल तकनीकी और व्यापार चुनौतियों का  मुकाबला  करने के लिए एन.ई.सी. इंडिया में हम अत्याधुनिक समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करते हैं और सब से ऊपर, हम हमारे ज्ञान, कौशल और विशेषज्ञता को आने वाली पीढ़ियों के साथ साझा करने में विश्वास करते हैं।

पिछले दो दशकों में, दुनिया ने अनुसंधान और हाई परफॉर्मेंस कम्प्यूटिंग और ए.आई. के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर परिवर्तन देखा गया है। एक छोटे से, अपेक्षाकृत डोमेन से रूपांतरित होकर एक्सटेंनसिव वेब आफ पायोनिरिंग के रूप में तब्दील हो गया है यह हर पहलू में सशक्तिकरण का जरिया बन गया है। तकनीकी रूप से सशक्त राष्ट्र, के निर्माण के भारत के सपने को पूरा करने में गति देने के लिए एन.ई.सी. इंडिया कैंपस में ए.आई व एच.पी.सी. को विशेष रूप से समर्पित लैब के निर्माण के जरिए अत्याधुनिक शिक्षा कार्यक्रम का सह-निर्माण करेगा जो कि छात्रों को उनके काम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में मदद करेगा।

इस समझौते के तहत, एन.ई.सी. इंडिया एक एस.एक्स आरोरा टी.एस.यु.बी.ऐ.एस.ऐ (SX- Aurora TSUBASA) नामक वेक्टर इंजन सिस्टम यूनिवर्सिटी में स्थापित करेगा, जिसका उद्देश्य चितकारा यूनिवर्सिटी को कोर्स, प्रोजेक्ट वर्क, जॉब-ओरिएंटेड और हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग और रिसर्च के लिए सुविधाएं देने के लिए प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे को लैस करने में मदद करना है।