5 Dariya News

चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा विश्व स्तरीय आयुर्वेदिक कांग्रेस में की गई शिरकत

पंजाब में आयुर्वेद को किया जायेगा प्रफुल्लित : चेतन सिंह जौड़ामाजरा

5 Dariya News

गोवा 08-Dec-2022

मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब के लोगों के स्वस्थ को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री पंजाब चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा गोवा में तारीख़ 08 दिसंबर से 11 दिसबंर तक आयोजित नौवीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस में प्रमुखता से हिस्सा लिया गया। इस कांग्रेस में स्वास्थ्य सचिव पंजाब अजोय शर्मा, अतिरिक्त सचिव और गुरू रविदास आयुर्वैदिक यूनिवर्सिटी होशियारपुर के वाइस चांसरलर राहुल गुप्ता, राज्य के आयुर्वेदिक मैडीकल कालेजों के प्रिंसिपल और आयुर्वेदिक माहिरों ने भी हिस्सा लिया। 

इस मौके पर आयुर्वेद संबंधी एक विशाल प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।ज़िक्रयोग्य है कि यह कांग्रेस गोवा के मुख्यमंत्री, प्रमोद सावंत की अध्यक्षता अधीन हुई और इसमें भारत सरकार के आयुष मंत्री, सचिव आयुष मंत्रालय भारत सरकार, राजेश कोटेचा और अलग-अलग राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने विशेष तौर पर हिस्सा लिया।

इस विश्व स्तरीय आयुर्वेदिक कांग्रेस में अपने संबोधन के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज के विश्व में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ रही है और लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए पूर्ण तौर पर यत्नशील हैं। अरोग्यय और स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में आयुर्वेद एक बहुत ही महत्वपूर्ण ढंग है। आज पूरी दुनिया आयुर्वेद को अपना कर स्वस्थ हो रही है। आयुर्वेदिक दवाएँ हमें कुदरती जड़ी हुई बूटियों से प्राप्त होती और इनका शरीर पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। यह प्रणाली हालाँकि अपना प्रभाव धीरे दिखाती है परन्तु यह बीमारी को जड़ से ख़त्म करती है।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की कि वे देश की इस प्राचीन विधि पर भरोसा करें और इसको अपने जीवन में अपनाएं जिससे हम रोग मुक्त भारत के लक्ष्य को हासिल कर सकें। उन्होंने बताया कि पहले के ऋषि, मुनि, संत, महात्मा जंगलों में रहकर आयुर्वेदिक जड़ी हुई बूटियों का ही सेवन करते थे और उनकी उम्र 100 सालों से भी अधिक होती थी।

आयुर्वेद की महत्ता पर ज़ोर देते हुये उन्होंने कहा कि जहाँ एलोपैथी केवल बीमारी के लक्षणों अनुसार इलाज की विधि है वहीं आयुर्वेद स्वास्थ्य को दुरुस्त करने की एक संपूर्ण तकनीक है। आयुर्वेद से न केवल रोग को ख़त्म किया जा सकता है बल्कि रोगी होने से भी बचा जा सकता है। अपने आप को निरोग रखने में आयुर्वेद के समान कोई भी रोग पद्धति नहीं है।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री की तरफ से पंजाब में स्थापित गुरू रविदास आयुर्वेदिक यूनिवर्सिटी, होशियारपुर के बारे भी जानकारी दी और आयुर्वेद के सम्बध में यूनिवर्सिटी के कामों की सराहना की।उक्त कांग्रेस में पंजाब से विशेष तौर पर चेयरमैन आयुर्वेद, राकेश शर्मा, रजिस्ट्रार, संजीव गोयल, आयुर्वेदिक माहिर अनिल भारद्वाज ने भी विशेष तौर पर हिस्सा लिया।